नई दिल्ली, आइएएनएस। साल 2020 का ज्यादातर वक्त लॉकडाउन में गुजरा है। इस वक्त लोगों ने घर पर काफी खाली वक्त गुजारा है। लॉकडाउन के इस खाली वक्त में भारतीयों ने हर दिन करीब 19,000 बार Amazon Alexa को I Love You बोला। वही साल 2019 में Alexa को हर दिन करीब 1,200 बार I Love You बोला गया था। कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में वर्चुअल असिस्टेंट सपोर्ट डिवाइस के साथ बातचीत करने के सिलसिले में करीब 67 फीसदी का इजाफा देखा गया है।  

I Love का हर बार आता है अलग जवाब 

दरअसल जब, आप Amazon Alexa को I Love You बोलते हैं, तो Alexa हर बार आपको अलग-अलग जवाब देती है। जैसे कि अगर आप I Love You बोलेंगे, तो जवाब आएगा कि Thanks. I Love You 2. वहीं अगर हिंदी में कहेंगे कि मुझे तुमसे प्यार है, तो बोलेगी मुझे सुनकर अच्छा लगा, मुझे भी आप एक दोस्त की तरह काफी पसंद हैं। I Love you बोलने पर हर बार Alexa का जबाव अगल होगाा है, जिससे लोग बार-बार Alexa को I Love You बोलते हैं। कंपनी के मुताबिक नॉन मेट्रो शहरों में लोग घर में एक ईको डिवाइस ला रहे हैं, जिनकी संख्या करीब 50 फीसदी है। 

इन स्मार्टफोन में मिल रहा Alexa का सपोर्ट  

Amazon India के पुनीश कुमार के मुताबिक हम हर दिन Alexa से कुछ न कुछ सीखते हैं, और Alexa में कुछ नए फीचर्स जोड़ते हैं, जिससे लोगों को Alexa इस्तेमाल में आसानी होती है। कंपनी के मुताबिक देशभर के करीब 85 फसदी पिन कोड में ईको स्मार्ट स्पीकर को साल 2020 में खरीदा गया है। Alexa डिवाइस के तीन साल पूरे हो गये हैं। ऐसे में कंपनी 15 फरवरी को रात 12 बजे 24 घंटे के लिए ईको डिवाइस की बिक्री के लिए सेल आयोजित की है। इस दौरान लोग भारी छूट पर ईको डिवाइस को खरीद पाएंगे। लीडिंग स्मार्टफोन ब्रांड भारत में Alexa बिल्ड इन फोन ऑफर दे रहे हैं। मौजूदा वक्त में 6 स्मार्टफोन Redmi Note 9 Pro, OnePlus Nord में बिल्ड इन Alexa का ऑफर दिया जा रहा है। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021