नई दिल्ली(टेक डेस्क)। वर्ष 2017 में भारतीयों ने लगभग 90 प्रतिशत अपना ऑनलाइन समय मोबाइल फोन्स पर बिताया। कॉमस्कोर द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार यह डाटा 13 देशों के मुकाबले सबसे हाई है। यानि की 13 देशों में से ऑनलाइन समय मोबाइल पर बिताने में भारतीय सबसे आगे हैं।

अन्य देशों का है क्या हाल: सर्वे के अनुसार, भारतीयों ने जहां अपना 89 प्रतिशत समय मोबाइल फोन्स पर व्यतीत किया। वहीं, इंडोनेशिया में यह 87 प्रतिशत, मेक्सिको में 80 प्रतिशत और अर्जेंटीना में 77 प्रतिशत रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मोबाइल यूसेज का एकदम से बढ़ने के पीछे कारण यह रहा की अब सस्ते स्मार्टफोन्स और फीचर्स फोन्स आने लगे हैं। इसी के साथ मोबाइल डाटा की कीमतों में भारी गिरावट भी इसका बड़ा कारण रही है। सर्वे के अनुसार, डेस्कटॉप पर 11 प्रतिशत के मुकाबले भारतीय लगभग 3000 मिनट से लेकर 50 घंटे तक का समय अपने मोबाइल फोन्स पर बिताते हैं। साफ नजर आता है की यूजर्स डेस्कटॉप से मोबाइल पर बहुत तेजी से शिफ्ट हो रहे हैं।

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए डेस्कटॉप को दी वरीयता: सर्वे में पाया गया की अधिकतर भारतीय नौकरी की तलाश भी मोबाइल फोन पर ही करते हैं। लेकिन जब स्वास्थ्य सेवाओं जैसे की हॉस्पिटल आदि ढूंढ़ने की बात आई तो डेस्कटॉप का इस्तेमाल अधिक किया गया।

मोबाइल पर क्या देखते हैं भारतीय: कुल मिलाकर, अधिकतर ऑनलाइन समय वीडियो और म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवाओं पर बिताया गया। इसका आंकड़ा 15 प्रतिशत का रहा। वहीं, 10 प्रतिशत लोगों ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स और 13 प्रतिशत लोगों ने इंस्टेंट मैसेजिंग पर अपना समय बिताया।

भारतीय करते हैं व्हाट्सएप का सबसे अधिक इस्तेमाल: इंस्टेंट मैसेजिंग की बात करें तो 98 प्रतिशत समय व्हाट्सएप पर बिताया गया। इसकी एवज में अमेरिकन्स ने व्हाट्सएप पर सिर्फ 1 प्रतिशत समय व्यतीत किया। वहीं, अमेजन ने 2017 में भारत में सबसे ज्यादा ग्रोथ देखी है। 2016 के मुकाबले 2017 में अमेजन को 125 प्रतिशत की ग्रोथ मिली है। इसके अलावा, व्हाट्सएप, गूगल प्ले, जीमेल और गूगल सर्च को लोगों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया।

यह भी पढ़ें:

वनप्लस ने Marvel के साथ की पार्टनरशिप, लॉन्च हो सकता है वनप्लस 6 इंफिनिटी वॉर स्पेशल एडिशन

व्हाट्सएप में आए नए अपडेट, यूजर्स और एडमिन को होंगे ये फायदे

ऑर्टिफीशियल इंटेलीजेंस कैमरा के साथ लॉन्च हुआ हॉनर 10, वन प्लस 6 से होगी टक्कर

इनफोकस विजन 3 प्रो भारत में बजट कीमत में लॉन्च, नोकिया 2 से पढ़ें कम्पैरिजन

शाओमी के बाद हॉनर ने की लैपटॉप मार्केट में एंट्री, पढ़िए Magicbook की खासियतें

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस