नई दिल्ली(टेक डेस्क)। भारत में पिछले दो सालों में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली है। इसका मुख्य कारण भारतीय बाजार में सस्ते और मिड रेंज के स्मार्टफोन का लॉन्च होना है। आज आप 5000 रुपये की कीमत में 4G स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 तक भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढकर 70 करोड़ तक पहुंच सकती है।

साल 2022 तक भारत में 100 करोड़ से भी ज्यादा स्मार्टफोन बिक सकते हैं।स्मार्टफोन के इस बढ़ते बाजार के पीछे रिलायंस जियो के अलावा अन्य कंपनियों के बीच चल रहा प्राइस वॉर भी मुख्य वजह बना है। यूजर्स सस्ते कॉल रेट्स के अलावा फ्री डाटा का लाभ मिलता है जिसकी वजह से यूजर्स का रूख फीचर फोन से स्मार्टफोन की तरफ बढ़ता जा रहा है। साल 2018 में मिड रेंज (14,000 रुपये से 20,000 रुपये की कीमत वाले स्मार्टफोन्स) के स्मार्टफोन्स की बिक्री में जबरदस्त वृद्धि आई है। इस रेंज के स्मार्टफोन में यह वृद्धि अगले तीन चार सालों में चार से पांच गुना हो सकती है।

काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, 'भारत में पहले 10000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री ज्यादा होती थी, लेकिन अब मध्यम खंड वाले स्मार्टफोन ज्यादा बिक रहे हैं, जिनमें फ्लैगशिप मॉडल्स के फीचर्स और क्षमता होती है।'काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक, तरुण पाठक ने कहा, 'फुल स्क्रीन डिस्प्ले, ड्युअल कैमरे, बायोमीट्रिक सिक्युरिटी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को समर्थन जैसे फीचर्स अब मध्यम खंड के स्मार्टफोन में भी उपलब्ध हैं। अगले कुछ सालों में ये फीचर्स बहुत आम हो जाएंगे।' मिड रेंज के स्मार्टफोन के बढ़ते डिमांड की वजह से प्रीमियम स्मार्टफोन्स बनाने वाली कंपनियां भी अपने मिड रेंज के स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में उतारने पर जोड़ दे रही हैं

यह भी पढ़ें:

WhatsApp हैक होने पर क्या करें, इस तरह बचाएं इसे हैकर्स से

IRCTC ऐप या वेबसाइट पर इन 5 Steps की मदद से अब पलक झपकते होगा टिकट बुक

Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप