नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में आए दिन नए स्मार्टफोन लॉन्च ही नहीं हो रहे बल्कि कंपनियांं मेड इन इंडिया स्मार्टफोन्स का भी निर्माण कर रही हैं। मोबाइल निर्माता कंपनियों के लिए भारत हमेशा से ही एक बड़ा बाजार रहा है और यही वजह है कि कंपनियां भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्रीज का सेटअप कर रही हैं। कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने हाल ही घोषणा करते हुए बताया है कि भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता देश बन गया है। साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी दी कि भारत में अभी तक 300 मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स सेटअप हो चुकी है। यह भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। 

कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने एक ट्विटर पोस्ट के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लीड​रशिप में भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता देश बन गया है। भारत में अभी तक 330 मिलियन मोबाइल हैंडसेट्स बनाए जा चुके हैं। साल 2014 में देश में 60 मिलियन स्मार्टफोन का निर्माण किया गया था और उस समय भारत में केवल दो मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट थे। 2014 में बने मोबाइल फोन की वैल्यू 3 बिलियन डॉलर थी जबकि 2019 में यह वैल्यू बढ़कर 30 बिलियन डॉलर हो गई है। 

वैसे बता दें कि आज कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद दोपहर 12 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं और इसमें भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ी नई योजनाओं को लेकर घोषणा की जा सकती है। साथ ही इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ी नई नीतियां भी शामिल होंगी। 

रवि शंकर प्रसाद के ट्वीट को Xiaomi India के सीईओ मनु कुमार जैन ने भी अपने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। साथ ही जानकारी दी है कि Xiaomi भारत में 99 प्रतिशत फोन बनाने जा रही है जिनमें से 65 प्रतिशत पार्ट लोकल स्तर पर सोर्स किए जा रहे हैं। Xiaomi ने भारत में 5 साल पहले मैन्फुफैक्चरिंग प्लांट शुरू किया था और भारत में प्लांट लगाने वाली यह पहली कंपनी थी। 

Xiaomi के बाद कई स्मार्टफोन कंपनियों ने भारत के मेड इन इंडियो प्रोजक्ट का हिस्सा बनते हुए अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की शुरुआत की। वहीं इसमें दुनिया की दिग्गज कंपनी Apple भी शामिल है। Apple भारत में कुछ iphone का निर्माण कर चुकी है और अब कंपनी की प्लानिंग अपने अधिकतर बिजनेस को चीन से भारत में शिफ्ट करने की है। वहीं Samsung ने उत्तर प्रदेश के नोएडा शहरत में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का सेटअप किया है। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस