नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय मार्केट में इंटरनेट प्लान्स को किफायती कीमत और ज्यादा बेनिफिट्स के साथ उपलब्ध कराया गया है। लेकिन इंटरनेट स्पीड के मामले में नेपाल और पाकिस्तान से पीछे हैं। मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड की बात करें तो सितंबर 2019 में भारत 128वीं पोजिशन पर है। यह पायदान श्रीलंका, पाकिस्तान और नेपाल से काफी नीचे है। यह रिपोर्ट ब्रॉडबैंड स्पीड का विश्लेषण करने वाली फर्म Ookla ने दी है।

जानें क्या है Ookla की रिपोर्ट में: इस रिपोर्ट में ग्लोबल औसत डाउनलोड स्पीड 29.5Mbps है। वहीं, औसत अपलोड स्पीड 11.34Mbps है। इस लिस्ट में दक्षिण कोरिया टॉप पर रहा है। यहां की डाउनलोड स्पीड 95.11Mbps और अपलोड स्पीड 17.55Mbps थी। वहीं, अगर भारत के आंकड़ों की बात करें तो यहां की डाउनलोड स्पीड 11.18Mbps और अपलोड स्पीड 4.38Mbps रही।

Airtel और Jio ने मारी बाजी: रिपोर्ट के मुताबिक, Airtel देश के 11 बड़े शहरों में सबसे फास्ट इंटरनेट स्पीड उपलब्ध करा रहा है। इसक स्पीड Jio जितनी ही है। Airtel वर्ष 2019 में दूसरी और तीसरी तिमाही में Jio को कड़ी टक्कर दे रहा है। आपको बता दें कि Airtel ने सबसे ज्यादा इटंरनेट स्पीड नागपुर में दर्ज की है। Vodafone की बात करें तो यह दो शहरों में सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड उपलब्ध करा रही है। वहीं, Idea की बात करें तो यह एक शहर में तेज नेटवर्क प्रदान कर रहा है।

श्रीलंका में किया टॉप: अगर साउथ एशिया के शहरों की बात करें तो इसमें श्रीलंका टॉप पर रहा है। यहा की डाउनलोड स्पीड 22.53Mbps और अपलोड स्पीड 10.59Mbps रही। इस आंकड़े के साथ श्रीलंका 81वीं पोजिशन पर रही। वहीं, पाकिस्तान 112वीं पोजिशन पर रही। यहां की डाउनलोड स्पीड 14.38Mbps और अपलोड स्पीड 10.32Mbps रही। वहीं, नेपाल 119वीं पोजीशन पर रहा।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप