Move to Jagran APP

इंटरनेट शटडाउन में जम्मू-कश्मीर के बाद यूपी-राजस्थान अव्वल, यहां देखें पूरी लिस्ट

India Internet Shutdown List इंटरनेट शटडाउन के मामले में जम्मू-कश्मीर सबसे आगे रहा है। जम्मू-कश्मीर में सिक्योरिटी और तनावपूर्ण माहौल की वजह से इंटरनेट पर लंबे वक्त तक पहरा रहा है। जम्मू कश्मीर के अलावा देश के अन्य शहरों में भी इंटरनेट शटडाउन के कई मामले सामने आए हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 12:23 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 12:23 PM (IST)
इंटरनेट शटडाउन में जम्मू-कश्मीर के बाद यूपी-राजस्थान अव्वल, यहां देखें पूरी लिस्ट
Photo Credit - Internet Shutdown in India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Internet Shutdown in India: अगर इंटरनेट की बात करें, तो इंटरनेट मौजूदा दौर में सभी के लिए जरूरत बनकर उभरा है। बिना इंटरनेट के किसी भी काम की कल्पना नहीं की जा सकती है। आज के वक्त में लोग इंटरनेट की मदद से वर्क फ्रॉम होम, एजूकेशन जैसे काम कर रहे हैं। साथ ही इंटरनेट की मदद से एंटरटेनमेंट का लुत्फ भी उठा रहे हैं। लोग तेजी से ओटीटी प्लेटफॉर्म की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इंटरनेट शटडाउन के मामले में भारत का नाम सबसे पहले पायदान पर आता है। बीते 4 सालों में भारत में सबसे ज्यादा बार इंटरनेट शटडाउन हुआ है।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा इंटरनेट रहा शटडाउन 

संघ शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर इंटरनेट शटडाउन के मामले में सबसे आगे रहा है। जम्मू-कश्मीर में सिक्योरिटी और तनावपूर्ण माहौल की वजह से इंटरनेट पर लंबे वक्त तक पहरा रहा है। जम्मू कश्मीर के अलावा देश के अन्य शहरों में भी इंटरनेट शटडाउन के कई मामले सामने आए हैं। इंटरनेट शटडाउन को ट्रैक करने वाली संस्था SFLC की मानें, तो पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा करीब 400 बार इंटरनेट बंद हुआ है। जम्मू-कश्मीर के बाद इंटरनेट बंद होने के मामले में दूसरे पायदान पर उत्तर प्रदेश है। जबकि तीसरे पायदान पर उत्तर प्रदेश है। टॉप - 5 स्टेट की बात करें, जहां इंटरनेट बंद रहा, उसमें हरियाणा और पश्चिम बंगाल का नंबर आता है। बता दें कि साल 2020 में ग्लोबली साल का दूसरा सबसे लंबा इंटरनेट शटडाउन हुआ था।

किस राज्य में पिछले 10 सालों में कितनी बार हुआ इंटोरनेट शटडाउन

  1. जम्मू कश्मीर
  2. राजस्थान - 84
  3. उत्तर प्रदेश - 30
  4. हरियाणा - 17
  5. पश्चिम बंगाल - 13
  6. महाराष्ट्र - 12
  7. गुजरात - 11
  8. बिहार - 11
  9. मेघालय - 7
  10. अरुणाचल प्रदेश - 7

ये भी पढ़ें 

Google malware App: फोन से तुरंत हटा दें ये तीन ऐप, वरना होंगे बड़े बैंक फ्रॉड का शिकार

अब ऑनलाइन गेमिंग सर्विसेज पर लगेगा 28% GST, यहां जानें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.