नई दिल्ली, टेक डेस्क। IMC 2019 आज यानी 14 अक्टूबर से शुरू हो गया है। ये इसका तीसरा संस्करण है, इससे पहले दो बार टेक्नोलॉजी के इस बड़े इवेंट का आयोजन किया जा चुका है। IMC यानी कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट है, जिसमें दुनिया भर के दिग्गज टेक कंपनियां हिस्सा लेती हैं। इस बार भी Huawei, Intel समेत कई कंपनियां इस इवेंट में हिस्सा लेने वाली है। IMC 2019 में भी पिछले साल की तरह ही 5G और IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) जैसे स्मार्ट टेक्नोलॉजी पर फोकस रहेगा।

IMC 2019 का आयोजन 14 अक्टूबर से लेकर 16 अक्टूबर के बीच किया जा रहा है। इसमें देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनियां Reliance Jio और Airtel अपने 5G सर्विस के भविष्य के प्लान्स के बारे में घोषणा कर सकती है। इस इवेंट में कई प्रोडक्ट्स भी लॉन्च किए जा सकते हैं, जिसमें स्मार्ट डिवाइस, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और एक्सेसरीज हैं। यही नहीं Jio अपने GigaFiber (Jio Fiber) के जरिए स्मार्टहोम और ऑफिस का डेमो भी पेश कर सकता है।

IMC 2019 में Airtel अपने 5G सर्विस का लाइव डेमो पेश कर सकता है। इसके लिए कंपनी यूजर्स को इन्वाइट भी कर रही है। आपको बता दें कि Airtel ने पिछले साल से ही MIMO (मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट) नेटवर्क को देश के कुछ शहरों में ट्रायल कर रहा है। MIMO को 4G सर्विस का नेक्स्ट लेवल कहा जाता है। Airtel, Vodafone और Jio तीनों ही कंपनियां 5G स्पेक्ट्रम के आवंटन को लेकर तैयारियां कर रही हैं।

IMC 2019 में 5G के अलावा IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) पर भी फोकस किया जाएगा। स्मार्टफोन्स और स्मार्ट वॉच के अलावा अब भविष्य की टेक्नोलॉजी को इस इवेंट में शोकेस किया जाएगा। इंटरनेट ऑफ थिंग्स की मदद से आने वाले समय में घर को स्मार्ट होम में और ऑफिस को स्मार्ट ऑफिस बनाया जा सकेगा। आप सुबह से लेकर शाम तक टेक्नोलॉजी के साथ ही घिरे रहेंगे। 5G और IoT के जरिए आप कहीं से भी और कभी भी अपने घर हो या ऑफिस, टेक्नोलॉजी की मदद से कंट्रोल कर सकेंगे। IMC 2019 में कुछ इसी तरह की नई टेक्नोलॉजी तो शोकेस किया जाएगा।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप