नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google द्वारा Huawei को सॉफ्टवेयर सपोर्ट नहीं देने के फैसले के बाद चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei अपना OS लॉन्च करने की तैयारी में है। US और China के बीच चल रहे ट्रेड वॉर के बीच अमेरिकी सरकार द्वारा चीनी कंपनियों को सपोर्ट नहीं देने के आदेश के बाद Google ने यह फैसला लिया था। हालांकि, बाद में सपोर्ट को 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। चीनी मीडिया से बात करते हुए Huawei ने बताया आज नहीं तो कल यह होना ही था।

कई जानकारों का मानना था कि Huawei अपने डिवाइस को AOSP पर स्विच करेगा। हाल ही में चीनी मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, Huawei अपना नया indeoenOS लॉन्च करेगा। इसे इस साल के अंत में अगले साल लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स, लैपटॉप्स, टेबलेट, कार और वीयरेबल में यह ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करेगा। Huawei का यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम सभी एंड्रॉइड ऐप्स के साथ कम्पैटिबल होगा और इसे क्रोम ओस की तरह ही बाद में और भी इंप्रूव किया जा सकता है।

डेडिकेटेड Google Assistant बटन के साथ आने वाले Nokia 4.2 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

वहीं, यह भी खबर आ रही है कि Huawei इस समय Google से बात करके बीच का रास्ता निकालने की तैयारी में है। Huawei अगर नया ऑपरेटिंग सिस्टम लाता है या फिर गूगल के साथ बीच का रास्ता निकालता है तो इसका सीधा फायदा Huawei के डिवाइस इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को होगा। आपको बता दें कि इस सप्ताह Google ने Huawei को सॉफ्टवेयर और सिक्युरिटी सपोर्ट देने पर पाबंदी लगा दी थी। जिसके बाद Huawei ने एक स्टेटमेंट जारी करके बताया था कि पुराने स्मार्टफोन यूजर्स को एंड्रॉइड के सिक्युरिटी पैच मिलते रहेंगे। हालांकि, बाद में Google ने Huawei को 90 दिनों की राहत दी है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप