Move to Jagran APP

TrueCaller यूजर्स दें ध्यान! इन 5 बातों का हमेशा रखें ध्यान, कोई नहीं कर पाएगा ऑनलाइन उत्पीड़न, जानें डिटेल

Truecaller Tips and Tricks ट्रूकॉलर ने इस नई सुविधा - स्मार्ट एस.एम.एस. - को शुरू किया है जहां स्पैम टेक्स्ट मैसेजेज़ को अपने-आप वर्गीकृत कर दिया जायेगा और केवल ज़रूरी मैसेजेज़ ही उस व्यक्ति तक पहुंचेंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 04:09 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 08:06 AM (IST)
TrueCaller यूजर्स दें ध्यान! इन 5 बातों का हमेशा रखें ध्यान, कोई नहीं कर पाएगा ऑनलाइन उत्पीड़न, जानें डिटेल
Photo Credti - True Caller File photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल महिलाओं को इस हद तक ऑनलाइन उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है कि सोशल मीडिया पर अजनबी लोगों से दो से तीन स्पैम कॉल/दिन और 5 से दस मैसेज/सप्ताह पाना एक आम बात हो गई है। जब तक कि बात 'गंभीर रूप से' हानिकारक न हो कोई भी परेशानी मोल लेना नहीं चाहता। सवाल यह है कि अगर ऐसा होता है तो क्या होगा? आप इससे कैसे बाहर निकलेंगे? आपकी मदद कौन करेगा? आप अपने परिवारवालों और दोस्तों का सामना कैसे करेंगे?

loksabha election banner

अपने कॉल्स और मैसेजेज़ को फ़िल्टर करें:

टेक्नोलॉजी में हुई प्रगति के साथ, आसानी से हम कॉल उठाए बिना भी स्पैम कॉल को अस्वीकार कर सकते हैं या नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। साइबर उत्पीड़न का दूसरा तरीका होता है टेक्स्ट मैसेजेज़ के ज़रिए। ट्रूकॉलर ने इस नई सुविधा - स्मार्ट एस.एम.एस. - को शुरू किया है, जहां स्पैम टेक्स्ट मैसेजेज़ को अपने-आप वर्गीकृत कर दिया जायेगा और केवल ज़रूरी मैसेजेज़ ही उस व्यक्ति तक पहुंचेंगे। इसका मतलब यह है कि ऑनलाइन उत्पीड़न में तेज़ी से कमी आ सकती है क्योंकि स्पैम की कोशिश करने वाले उपयोग करने वाले व्यक्ति तक नहीं पहुँच पायेंगे।

शेयर करने से पहले सुनिश्चित करना:

जहां शेयर करना एक ज़रूरी सोशल स्किल है, वहां हर समय इस बात का ध्यान रखना भी उतना ही ज़रूरी है कि कहां रुकना है। कभी भी अपना पैन नंबर, कार्ड के विवरण, बैंक के विवरण और लॉग-इन पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी शेयर न करें या किसी को भी आपके उपकरण का उपयोग करने की अनुमति न दें।

अपने मित्रों और परिवारवालों को बतायें:

विश्वास रखें और अपने मित्रों और परिवार के लोगों को सूचित करें। यहां फिर एक बार, ट्रूकॉलर की एक नई सुविधा - अत्यावश्यक मैसेज - एक आसान विकल्प हो सकता है। उपयोग करते समय, जब ट्रूकॉलर का एक उपयोगकर्ता दूसरे को अत्यावश्यक मैसेज भेजता है तो वह मैसेज पाने वाले व्यक्ति की स्क्रीन पर नज़र आयेगा और तब तक नहीं हटेगा जब तक कि उसे प्राप्त करने वाला व्यक्ति उसका विवरण नहीं देख लेता। इसके अलावा मात्र हमारे छूने से ही कई सहायता सेवायें उपलब्ध हो जाती हैं। सहायता के लिए समय पर भेजा गया मैसेज साइबर ठगों को पूरी तरह से खत्म कर सकता है।

हर चीज़ का रिकॉर्ड रखें:

सबूत के तौर पर इस्तेमाल हो सकने वाली हर उस चीज़ की एक कॉपी होना ज़रूरी होता है जो आपके मामले में मदद कर सकती है। गलत हरकत करने वाले व्यक्ति के खिलाफ सारे स्क्रीनशॉट, कॉल रिकॉर्ड और अन्य प्रासंगिक सबूत आपके कवच के रूप में काम करते हैं। आप आधी लड़ाई ऐसे ही जीत जाते हैं।

धमकियों की रिपोर्ट करें:

कानून और पुलिस का सहयोग आपके हथियार हैं। यहीं पर बाकी की लड़ाई आप जीत जाते हो। यह ज़रूरी है कि आप अपने अधिकारों, कानूनों को समझते हैं, और सबसे ज़रूरी बात यह जानते हैं कि पीड़ित बन जाना आपकी गलती नहीं है। बर्दाश्त न करें। हिम्मत वाले बनें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.