Move to Jagran APP

चुपके-चुपके कौन देखता है आपकी Facebook प्रोफाइल, इस आसान ट्रिक से करें पता

आज की खबर बेहद खास है। हम आपको यहां एक खास ट्रिक की जानकारी देने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप यह जान सकेंगे कि आपकी फेसबुक प्रोफाइल को अब तक कितने लोग देख चुके हैं। आइए जानते हैं इस ट्रिक के बारे में विस्तार से।

By Ajay VermaEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 12:33 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 08:55 AM (IST)
चुपके-चुपके कौन देखता है आपकी Facebook प्रोफाइल, इस आसान ट्रिक से करें पता
सोशल मीडिया ऐप फेसबुक की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज की तारीख में Facebook सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला सोशल मीडिया ऐप बन गया है। लाखों यूजर्स रोजाना फेसबुक पर फोटो और वीडियो शेयर करते रहते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपकी फेसबुक प्रोफाइल चुपके-चुपके कौन देखता है। अगर आप यह जानना चाहते हैं, तो हम आपको यहां एक खास ट्रिक की जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप यह पता लगा सकेंगे कि आपकी प्रोफाइल को किस-किस ने देखा है। 

loksabha election banner

ऐसे चेक करें 

  • आपकी फेसबुक प्रोफाइल को किस-किस ने देखा है, तो यह जानने के लिए सबसे पहले फेसबुक को कंप्यूटर या लैपटॉप पर ओपन करें
  • फेसबुक पेज ओपन होने के बाद माउस से राइट क्लिक करें
  • इसके बाद आपको व्यू पेज सोर्स ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें
  • नए पेज ओपन होने के बाद CTRL+F कमांड दें
  • कमांड देते ही एक राइड साइड में सर्च बॉक्स ओपन होगा, जिसमें आपको BUDDY_ID एंटर करके सर्च करना होगा
  • आपको BUDDY_ID के बराबर में एक 15 डिजिट की आईडी लिखी दिखाई देगी, उसे कॉपी करें
  • इतना करने के बाद Facebook.com/15-digit ID लिखकर एंटर करें। यहां उस यूजर की आईडी ओपन हो जाएगी, जिसने आपकी प्रोफाइल देखी होगी

आपको बता दें कि फेसबुक ने पिछले साल App Lock फीचर को पेश किया था। नया फीचर Messenger के प्राइवेट मैसेज को सिक्योर करेगा। मतलब अब हर कोई आपके Messenger के प्राइवेट मैसेज नहीं पढ़ सकेगा। App Lock प्राइवेट मैसेज में सिक्योरिटी की एक अतिरिक्ट लेयर को जोड़ने का काम करता है। Facebook का App lock मौजूदा वक्त में प्राइवेसी सेटिंग सेक्शन में मौजूद है, जिसे यूजर सेटिंग में बदलाव करके उपयोग में ला सकते हैं।

यह यूजर के प्राइवेसी सेटिंग जैसे फिंगरप्रिंट और फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए Messenger ऐप को अनलॉक करने की इजाजत देता है। साथ ही Facebook ने साफ किया कि सिक्योरिटी फीचर के तौर पर लिए जाने वाले डाटा जैसे आपकी टच या फिर फेस आईडी को ट्रांसमिटेड या फिर स्टोर नहीं किया जाएगा। यह फीचर मौजूदा वक्त में iphone और iPad में मौजूद है और अगले कुछ माह में Android के लिए उपलब्ध हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.