Move to Jagran APP

अब जॉब की चिंता नहीं, इस तरह घर बैठे कमाएं यूट्यूब चैनल से ढेर सारे पैसे

हर कोई ज्यादा पैसे कमाने की चाह रखता है। इस चाहत को पूरा करने के लिए लोग कई बिजनेस आईडिया सोचते हैं। ऐसे में कुछ लोग कामयाब होते हैं तो कुछ नहीं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 27 Oct 2016 04:58 PM (IST)Updated: Mon, 31 Oct 2016 04:00 PM (IST)
अब जॉब की चिंता नहीं, इस तरह घर बैठे कमाएं यूट्यूब चैनल से ढेर सारे पैसे

नई दिल्ली। हर कोई ज्यादा पैसे कमाने की चाह रखता है। इस चाहत को पूरा करने के लिए लोग कई बिजनेस आईडिया सोचते हैं। ऐसे में कुछ लोग कामयाब होते हैं तो कुछ नहीं। आज के समय में सबसे अच्छा बिजनेस web channel का है जिसके जरिए लाखों रुपये कमाएं जा सकते हैं। हम आपको बिजनेस और पैसे कमाने का एक ऐसा आसान-सा रास्ता बताने जा रहे हैं जिसमें आपको एक भी पैसा इनवेस्ट करने की जरुरत नहीं है। ये तरीका है YouTube, जी हां, YouTube के जरिए आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। तो चलिए आपको YouTube से पैसा कमाने के बारे में सबकुछ बताते हैं।

loksabha election banner

पैसा कमाने के लिए क्या करें:

1) इससे आप पहले ही दिन से पैसा कमा सकते हैं। आपको सिर्फ एक YouTube चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करना है। ध्यान रहे कि आप ऐसे वीडियो अपलोड करें जिसमें हिंसा और AdSense के नियम व कानून का उल्लंघन न हो।

2) इसके लिए आपको किसी तरह का डोमेन खरीदने की जरुरत नहीं है और न ही होस्टिंग में पैसा इनवेस्ट करने की जरुरत है। बस आपको ऑनलाइन एक्टिव रहना होगा।

3) YouTube चैनल पर Google AdSense के जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है। YouTube पर AdSense के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है। कई लोगों के 6 महीने के अंदर ही AdSense अप्रूव हुए हैं।

4) YouTube के यूजर्स करोड़ों में हैं तो अगर आप कोई भी वीडियो अपलोड करते हैं तो वो वीडियो एक बार में ही करोड़ों लोगों के पास पहुंच जाएगा। अगर आपकी वीडियो लोगों को बहुत पसंद आती है तो आप एक ही दिन में हजारों रुपये कमा सकते हैं।

कैसे कमाएंगे YouTube चैनल से पैसा?

इसके तीन तरीके हैं:

Google AdSense:

आप अपने YouTube चैनल के लिए AdSense अप्लाई कर सकते हैं। AdSense से आपके वीडियो पर एड दिखाएं जाएंगे। अगर यूजर उस एड पर क्लिक करेगा तो आपको उसका पैसा मिलेगा।

Sponsored video:

अगर आपका चैनल अच्छा चल रहा है तो ये आईडिया आपके बिजनेस को और बढ़ा सकता है। आप अपने वीडियो के लिए Sponsors ढूंढ सकते हैं। जो आपको आपकी वीडियो के शुरुआत और आखिरी में एड चलाने के लिए पैसा देंगे।

Affiliate marketing:

इस तरीके से आप कम समय मे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आपको बस एक अच्छे मुद्दे पर वीडियो बनानी है और उसका लिंक डिस्क्रिप्शन में लिखना है। इससे भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े,

अब महज 250 रुपये में करें लग्जरी कार BMW की सवारी

एयरटेल ने पेश किया रोमिंग प्लान, मिल रहा फ्री डाटा, कॉल्स और एसएमएस

एयरटेल 1जीबी की कीमत में दे रहा 10 जीबी 4जी डाटा बिल्कुल मुफ्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.