Move to Jagran APP

अब तक कर रहे थे गलत तरीके से फोन चार्ज, बैटरी से जुड़ी सभी परेशानियां हो जाएंगी खत्म

स्मार्टफोन का इस्तेमाल इतना ज्यादा होने लगा है कि फोन की बैटरी एक दिन भी नहीं चल पाती है। लोगों को फोन के साथ पावर बैंक लेकर घूमना पड़ता है

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 29 Dec 2016 05:47 PM (IST)Updated: Sat, 31 Dec 2016 06:00 PM (IST)
अब तक कर रहे थे गलत तरीके से फोन चार्ज, बैटरी से जुड़ी सभी परेशानियां हो जाएंगी खत्म

नई दिल्ली। स्मार्टफोन का इस्तेमाल इतना ज्यादा होने लगा है कि फोन की बैटरी एक दिन भी नहीं चल पाती है। लोगों को फोन के साथ पावर बैंक लेकर घूमना पड़ता है। फोन की बैटरी को लेकर कई बार कुछ अफवाहें उड़ाई गई हैं। जैसे बार-बार स्मार्टफोन को चार्ज करना फोन की बैटरी लाइफ को कम कर सकता है। ऐसी कई बातें फोन की बैटरी के बारे में बताई जाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही अफवाहों की सच्चाई बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

बैटरी निर्माता कंपनी कैडेस के मुताबिक, फोन में लगी लिथियम बैटरी का अपना तनाव स्तर है। अगर आप अपने स्मार्टफोन को ओवरचार्ज कर रहे हैं, तो जाहिर है कि फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाएगी। ऐसे में फोन को ओवरचार्ज न करें। कई लोग फोन को रातभर चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं। ऐसा करना आपके फोन के लिए हानिकारक सिद्धा हो सकता है।

फोन फुल चार्ज होने पर चार्जिंग से हटा दें:

व्यक्ति की तरह स्मार्टफोन पर भी ज्यादा तनाव अच्छा नहीं होता। फोन को चार्ज होने के बाद चार्जिंग से हटाना, उसकी बैटरी को आराम देने जैसा होता है। पूरे दिन काम करने के बाद एक व्यक्ति को भी आराम चाहिए होता है, ठीक उसी तरह फोन को भी आराम चाहिए होता है।

स्मार्टफोन को न करें 100 फीसदी तक चार्ज:

बैटरी यूनिवर्सिटी के मुताबिक, Li-ion बैटरी को फुल चार्ज करने की जरुरत नहीं होती है। फोन को फुल चार्ज करना बैटरी को हाई वोल्टेज स्ट्रेस देने के बराबर है।

बार-बार कर सकते हैं फोन चार्ज:

फोन को बार-बार चार्जिंग पर लगाना, फोन की बैटरी क्षमता को कम नहीं करता है। अगर आपके फोन में 10 फीसदी बैटरी बची है, तो कोशिश करें उसे उसी समय चार्जिंग पर लगा दें। इसके अलावा जब आपको जरुरत महसूस हो, तब फोन को चार्ज करें।

फोन को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए:

अगर चार्जिंग के समय फोन ओवरहीट हो रहा है तो फोन का कवर हटाकर चार्ज करें। ये तरीका खासतौर से आईफोन यूजर्स के लिए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.