Move to Jagran APP

जानकर जाएंगे चौक, अब इतना आसान हुआ बनवाना ऑनलाइन पासपोर्ट

विदेश में यात्रा करने चाहते है और पासपोर्ट नहीं है? तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। अब आप ऑनलाइन आसानी से पासपोर्ट अप्लाई कर सकते हैं। कुछ स्टेप को फॉलो करके पासपोर्ट पा सकते हैं। आइये इसके बारें में जानते हैं।

By JagranEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 24 Sep 2022 07:47 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 07:48 PM (IST)
जानकर जाएंगे चौक, अब इतना आसान हुआ बनवाना ऑनलाइन पासपोर्ट
जानकर जाएंगे चौक, अब इतना आसान हुआ बनवाना ऑनलाइन पासपोर्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले कई सालों में भारत से विदेश यात्रा में बड़े अंतर से बढ़ोतरी हुई है। इस कारण पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं की मांग में भी वृद्धि हुई है। इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए विदेश मंत्रालय (MEA) ने मई 2010 में पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट (PSP) शुरू किया। पासपोर्ट सेवा ने पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन करने और जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया है। पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया में राज्य पुलिस द्वारा दस्तावेजों को भरना और भौतिक सत्यापन भी शामिल है। बता दें कि इन दस्तावेज़ को सीधे आवेदक के आधिकारिक पते पर भी पोस्ट किया जाता है।

prime article banner

अगर आप भी विदेश यात्रा करने की योजना बना रहे हैं और पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप पासपोर्ट सेवा वेब पोर्टल पर जा सकते हैं। पासपोर्ट के लिए अपना आवेदन फाइल करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल portalindia.gov.in पर जाएं।
  • अब होम स्क्रीन पर "Register Now" लिंक पर क्लिक करके पोर्टल पर रजिस्टर करें।
  • फिर पंजीकरण के बाद, पंजीकृत लॉगिन आईडी के साथ पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • अब नए पासपोर्ट का आवेदन या पासपोर्ट रिइशू करने के लिए "Apply" बटन पर क्लिक करें।
  • फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरें और सबमिट दर्ज करें।

  • अब आपको View Saved/Submitted Applications का विकल्प दिखाई देगा, उसे खोलें।
  • अब सेवा के लिए न्यूनतम शुल्क का भुगतान करने के लिए "पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट" लिंक पर क्लिक करें।
  • बता दें कि सभी PSK/POPSK/PO में अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए ऑनलाइन भुगतान अनिवार्य कर दिया गया है। नियमित आवेदन शुल्क 1,500 रुपये है, जबकि तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन शुल्क 2,000 रुपये है।
  • अब नेट बैंकिंग या किसी अन्य उपलब्ध विकल्प के माध्यम से शुल्क का भुगतान करने के बाद, अपनी लेनदेन रसीद प्रिंट करने के लिए "print Application slip" लिंक पर क्लिक करें।

  • आपको अपना आवेदन भरने के बाद एक SMS भी मिलेगा, जिसे पासपोर्ट कार्यालय में प्रमाण के रूप में दिखाने के लिए इस संदेश की आवश्यकता होगी।
  • आपको आवेदन के दौरान जमा किए गए सभी मूल दस्तावेजों के साथ नियुक्ति तिथि पर पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) / क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (RPO) पर जाना होगा।

यह भी पढ़ें -Amazon sale 2022: 10,000 रुपये सस्ता हो गया है iPhone 12, जानें कैसे पा सकते हैं बंपर डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.