Move to Jagran APP

Facebook और Instagram का नया टूल, यूजर अपने फोटो और वीडियो की कर सकेंगे निगरानी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Rights Manager टूल की मदद से अगर Facebook और Instagram पर आपके पोस्ट को कोई कॉपी करता है तो आपको पता चल जाएगा। ऐसे में आप तय कर पाएंगे कि कौन आपके पोस्ट को कॉपी या फिर डाउनलोड कर सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 12:38 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 12:38 PM (IST)
Facebook और Instagram का नया टूल, यूजर अपने फोटो और वीडियो की कर सकेंगे निगरानी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
यह Facebook की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. Facebook की तरफ से Rights manager टूल का विस्तार किया है। यह Facebook के साथ ही Instagram के लिए होगा। इसकी मदद से Facebook और Instagram के कंटेंट क्रिएटर्स अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगे। साथ ही फोटो या फिर वीडियो के इस्तेमाल को नियंत्रित कर सकेंगे। Facebook के मुताबिक यह एक पावरफुल और दमदार कस्टमाइज टूल होगा। 

loksabha election banner

कंटेंट को कर पाएंगे कंट्रोल

Rights Manager टूल की मदद से यूजर और कंटेंट पब्लिशर कंट्रोल कर पाएंगे कि आखिर उनके कंटेंट को कौन, कहां और कब Facebook और Instagram से डाउनलोड कर रहा है। साधारण शब्दों में कहें, तो अगर Facebook और Instagram पर आपके पोस्ट को कोई कॉपी करता है, तो आपको पता चल जाएगा। ऐसे में आप तय कर पाएंगे कि कौन आपके पोस्ट को कॉपी या फिर डाउनलोड कर सकता है। साथ ही अगर कोई पब्लिशिंग हाउस या फिर बिजनेस ग्रुप आपके कटेंट को कॉपी करता है, तो आप क्लेम कर सकेंगे। 

कैसे करेगा काम 

यूजर को अपने कंटेंट पर कंट्रोल रखने के लिए Rights Manager टूल की लाइब्रेरी में भेजना होगा, जो Facebook और Instagram पर मौजूद आपके कंटेंट से मैच करेगा। अगर आपकी पोस्ट से मैच करने वाला कोई फोटो या वीडियो Facebook और Instagram पर मिलता है, तो आप उसकी पहचान कर पाएंगे। इस टूल को ग्लोबल के साथ लोकल स्तर पर लागू किया जा सकता है। अगर आपकी प्रोफाइल या फिर पेज से कोई कंटेंट चोरी हुआ, तो आप उसके खिलाफ एक्शन ले सकते हैं। या फिर क्रेडिट देने के लिए कह सकते हैं। इसके साथ ही कंटेंट को ब्लॉक करने का अधिकार मिल जाएगा। 

ऐसे कर पाएंगे इस्तेमाल

कंटेंट क्रिएटर अपने इमेज और वीडियो को प्रोटेक्ट करना चाहते हैं, तो एक एप्लीकेशन सब्मिट करना होगा। Facebook के प्रोडक्ट मैनेजर Jeniece Primus ने कहा कि नए टूल की मदद से न सिर्फ कंटेंट का गलत इस्तेमाल रुक सकेगा, बल्कि ज्यादा से ज्यादा कमाई कर पाएंगे। साथ ही विज्ञापन मिलने में आसानी हो जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.