नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस साल की शुरुआत में Realme 3 को भारत में लॉन्च किया गया था। इस स्मार्टफोन को ड्यू ड्रॉप नॉच फीचर वाले डिस्प्ले डिजाइन के साथ लॉन्च किया गया था। वहीं, पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च हुआ Honor 8X इसी प्राइस रेंज में Realme 3 से कई फीचर्स के मामले में बेहतर है। दोनों ही स्मार्टफोन्स एंट्री लेवल या बजट रेंज में आते हैं। Honor 8X तीन स्टोरेज ऑप्शन्स 4GB+64GB, 6GB+64GB और 6GB+128GB में आता है। इसके बेस वेरिएंट को अब Rs 11,999 की कीमत में खरीदा जा सकता है। Realme 3 के 4GB+64GB वेरिएंट की बात करें तो इसे भी Rs 10,999 की कीमत में खरीदा जा सकता है, लेकिन फीचर्स के मामले में ये Honor 8X के मुकाबले कमतर आंका जा सकता है। 

डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले हम बात करते हैं, Realme 3 के डिस्प्ले की, इसमें 6.2 इंच की ड्यू ड्रॉप नॉच वाली एचडी डिस्पले दी गई है, जबकि Honor 8X में 6.5 इंच की IPS नॉच फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले के मामले में Honor 8X का पलड़ा भारी है, क्योंकि इसमें आपको Realme 3 के मुकाबले बड़ी स्क्रीन मिलती है जो कि ऑनलाइन या ऑफलाइन वीडियो कंटेंट स्ट्रीमिंग के लिए बेहतर है। डिस्प्ले के बाद हम बात करते हैं इसके डि़जाइन की, Honor 8X में ग्लास डिजाइन दी गई है, जबकि Realme 3 प्लास्टिक डिजाइन के साथ आता है।

परफॉर्मेंस

डिजाइन और डिस्प्ले के बाद हम बात करते हैं दोनों स्मार्टफोन्स के परफॉर्मेंस की। Honor 8X में Kirin 710 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जबकि Realme 3 में MTK Helio P70 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। प्रोसेसर के मामले में भी Honor 8X का पलड़ा भारी है। Kirin 710 प्रोसेसर Mediatek के प्रोसेसर के मुकाबले बेहतर माने जाते हैं। Honor 8X में पावर के लिए 3,750mAh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है, जबकि Realme 3 में 4,000mAh की बैटरी दी गई है। दोनों ही स्मार्टफोन्स की बैटरी एक दिन आसानी से लास्ट कर जाती है। Honor 8X एंड्रॉइड 8 ओरियो पर आधारित EMUI प्रोसेसर पर रन करता है, जबकि Realme 3 एंड्रॉइड 9 पर आधारित ColorOS पर रन करता है। परफॉर्मेंस के मामले में भी Honor 8X, Realme 3 के मुकाबले कम नहीं है।

कैमरा

सबसे आखिर में हम बात करते हैं फोन के कैमरे फीचर्स की। दोनों ही स्मार्टफोन ड्यूल रियर कैमरा और फिजिकल फिंगरप्रिंट सेट अप के साथ आते हैं। Realme 3 में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर दिया गया है। Honor 8X के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में 20 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का सेकेडरी सेंसर दिया गया है। फोटोग्राफी के शौकीन यूजर्स को Honor 8X ज्यादा पसंद आएग, क्योंकि ये बेहतर कैमरे फीचर्स के साथ आता है। सेल्फी लवर्स के लिए Honor 8X में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जबकि Realme 3 में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। सेल्फी लवर्स के लिए भी Honor 8X एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। ओवरऑल फीचर्स को देखने के बाद हम यही कह सकते हैं कि Honor 8X फीचर्स के मामले में Realme 3 से कहीं बेहतर साबित होता है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप