नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन्स में कैमरा एक महत्वपूर्ण एलिमेंट होता है। कोई भी यूजर फोन खरीदते समय इसे स्पेसिफिकेशन की लिस्ट में टॉप पर रखता है। यही वजह है कि आज स्मार्टफोन्स बनाने वाली कंपनियां कैमरा के ऊपर बहुत ही ध्यान दे रही हैं। उन्हीं कंपनियों में शामिल है Honor और Realme. अगर आप इन दोनों ब्राड के फोन को लेने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज हम आपको Honor के फोन Honor 20i और Realme के फोन Realme 3 Pro की तुलना करके बताएंगे कि इन दोनों में से बेस्ट फोन कौन सा है।

प्रोसेसर

फोन को फास्ट व स्मूद बनाने और डे-टू-डे टास्क हैंडल करने के लिए प्रोसेसर की जरूरत होती है। अगर बात करें Honor 20i की तो यह फोन किरिन 710 प्रोसेसर के साथ आता है। इसमें 4 x 2.2 GHz + 4 x 1.7 GHz के साथ ऑक्टा-कोर सीपीयू दिया गया है। इससे ब्राउजिंग और एक से दूसरे ऐप के बीच स्विच करने में दिक्कत नहीं आती। इससे हेवी गेम भी आसानी से चलता है और लैगिंग भी महसूस नहीं होता। वहीं Realme 3 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट इस्तेमाल किया गया है।

कैमरा

स्मार्टफोन खरीदते समय जो चीज सबसे पहले ध्यान में आती है, वह कैमरा ही है। Honor 20i AI ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 24MP प्राइमरी सेंसर, 8MP का वाइड-एंगल कैमरा और 2MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है। बात जब क्लोज-अप शॉट की हो या फिर मैक्रो शॉट्स की, इस फोन का कैमरा उम्मीद से बढ़कर परफॉर्मेंस देता है। फोटो और वीडियो में आपको डिटेल की कमी महसूस नहीं होगी। इसके अलावा फोन में लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए सुपर नाइट मोड और 120 डिग्री FOV का सुपर अल्ट्रा-वाइड मोड भी दिया गया है।

Honor 20i स्मार्टफोन में 32MP (AI) का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इससे ली गई सेल्फी बहुत ही आकर्षक और लाजवाब लगते हैं और डिटेल की कमी नहीं दिखती। वहीं, अगर Realme 3 Pro की बात करें, तो इसका प्राइमरी सेंसर 16MP और सेकेंडरी सेंसर 5MP के साथ आता है। इससे ली गई तस्वीरों में डिटेल तो दिखता है, लेकिन शार्पनेस की कमी दिखाई देती है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए Realme 3 Pro में 25MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। अन्य फीचर्स जैसे नाइटस्कैप, स्पीड शॉट और सीन रिकॉग्नाइजेशन Realme 3 Pro में भी आपको मिलता है। इस तरह Realme 3 Pro से आप अच्छे फोटो और वीडियो की उम्मीद कर सकते हैं, पर यह HONOR 20i कैमरा के सामने फीका पड़ जाता है।

बैटरी

फोन में जितना महत्व कैमरा और प्रोसेसर का होता है, उतना ही महत्व इसकी बैटरी की भी होती है। Realme 3 Pro में 4,045mAh की बैटरी दी गई है। वहीं, Honor 20i में 3,450mAh की बैटरी दी गई है। HONOR 20i 5V 2A चार्जर और Realme 3 Pro 5V 4A चार्जर के साथ आता है। HONOR 20i में बैटरी मैनेजमेंट एक बहुत बड़ा प्लस पॉइंट है। ये EMUI 9.1 कस्टम OS की बदौलत बैटरी को अच्छी तरह से मैनेज करता है, जिससे आपको गेम खेलने, वीडियो देखने और वेब ब्राउजिंग करने के बाद भी बढ़िया बैटरी बैकअप मिलता है। इसका पावर सेविंग और अल्ट्रा सेविंग मोड बैटरी खपत कम करने में पूरी तरह से मदद करता है।

डिजाइन

Realme 3 Pro का डिजाइन Realme 2 Pro जैसा ही लगता है। इसका बैक पैनल इंजेक्शन-मोल्डीड प्लास्टिक से बना है। हालांकि, हाथों में फोन की पकड़ अच्छी रहती है। अगर Honor 20i के डिजाइन की बात करें, तो यह पॉलीकार्बोनेट रियर पैनल के साथ आता है। इसे बेहतर फिनिश देने के लिए 3D फोटोलिथोग्राफी प्रोसेस का इस्तेमाल किया गया है। फोन को ग्रेडिएंट डिजाइन दिया गया है और बैक पैनल पर ग्लॉसी फिनिश दी गई है, जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। घुमावदार किनारों के कारण फोन की ग्रिप अच्छी है, साथ ही फोन पतला भी है। इसके अलावा Honor 20i में हाइब्रिड सिम स्लॉट है जबकि Realme 3 Pro ट्रिपल कार्ड स्लॉट के साथ आता है।

डिस्प्ले

Honor 20i में 15.7 cm (6.21 इंच) और 1080x2340 पिक्सल का FHD+ डिस्प्ले दिया गया है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। फोन का व्यूइंग एंगल बहुत ही अच्छा है। इस फोन में ड्यूड्रॉप डिस्प्ले भी दिया गया है, जो बहुत ही आकर्षक लगता है। Honor के इस फोन की एक और खास बात यह है कि इसने ब्लू लाइट एमिशन कम किया है। इसके लिए इसे TUV Rheinland सर्टिफिकेशन भी मिला है। वहीं Realme 3 Pro की बात करें, तो इसमें 16 cm (6.3 इंच) aur1080x2340 का HD+ डिस्प्ले है। फोन के साइड में पतले बॉर्डर हैं, लेकिन इसके निचले हिस्से में बॉर्डर थोड़ा मोटा है, जो दिखने में अच्छा नहीं लगता। इसके अलावा दोनों फोन Android 9 पर चलते हैं।

कीमत

Honor 20i फोन सही तरह से लोड हो इसके लिए इसमें 4GB रैम दिया गया है। इसमें 128GB स्टोरेज की सुविधा है। जरूरत पड़ने पर आप इसे 512 GB तक बढ़ा सकते हैं। आप जी भर के फोटो खींचे और वीडियो बनाएं आपको स्पेस की कमी महसूस नहीं होगी। अगर Honor 20i की कीमत की बात करें, तो वर्तमान में फेस्टिव ऑफर के तहत यह फोन ई-कॉमर्स साइट Flipkart और Amazon पर 11,999 रुपये में मिल रहा है। वहीं Realme 3 Pro 4GB रैम + 64GB स्टोरेज 12,999 रुपये है। यह फोन भी फ्लिप्कार्ट पर मिल रहा है।

Honor20i और Realme 3 Pro दोनों ही स्मार्टफोन पर काफी काम हुआ है, लेकिन जब तुलना की बात करें तो Honor 20i काफी आगे दिखता है। प्रीमियम लुक, कैमरा और प्रोसेसर के मामले में यह फोन काफी शानदार है। इसलिए यदि आप इस फेस्टिवल फोन लेने की सोच रहे हैं तो हम चाहेंगे कि आप Honor 20i पर जरूर ध्यान दें।

Honor 20i को Flipkart से खरीदने के लिए आप यहां क्लिक करें।

Honor 20i को Amazon से खरीदने के लिए आप यहां क्लिक करें।

लेखक- शक्ति सिंह

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप