Move to Jagran APP

भारत में 32 लाख डेबिट कार्ड हुए हैक, हिताची पेमेंट सिस्टम में वायरस ने लगाई सेंध

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीएल) के मुताबिक, 600 ग्राहकों ने अपने साथ 1.3 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई थी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 10 Feb 2017 11:06 AM (IST)Updated: Fri, 10 Feb 2017 11:15 AM (IST)
भारत में 32 लाख डेबिट कार्ड हुए हैक, हिताची पेमेंट सिस्टम में वायरस ने लगाई सेंध
भारत में 32 लाख डेबिट कार्ड हुए हैक, हिताची पेमेंट सिस्टम में वायरस ने लगाई सेंध

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो): हिताची पेमेंट सर्विस के सिस्टम में 2016 के मध्य में एक वायरस ने सेंध लगाई थी। कंपनी ने इसे स्वीकार करते हुए माफी मांगी है। इस साइबर हमले से देश में 32 लाख कार्ड प्रभावित हुए थे। इसके कारण लोगों में कार्ड के जरिए लेन-देन को लेकर खौफ पैदा हो गया था। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीएल) के मुताबिक, 600 ग्राहकों ने अपने साथ 1.3 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई थी।

loksabha election banner

जापानी की हिताची के पूर्ण स्वामित्व वाली इस कंपनी ने जानकारी दी है कि बीते साल 21 मई से 11 जुलाई के बीच उनके सिस्टम पर वायरस का हमला हुआ था। यह मामला तब सामने आया था, जब कुछ बैंकों ने ग्राहकों से अपने कार्ड या पिन बदलने के लिए कहा गया। इसके बाद पता चला कि यह हमला यस बैंक के एक एटीएम के जरिये हुआ था। यह बैंक हिताची के सबसे बड़े ग्राहकों में से है। बैंक के संस्थापक राणा कपूर ने इस घटना के बाद आउटसोर्सिग सेवा देने वालों की कड़ी निगरानी की बात कही थी।

ऐसे हुआ था हमला: एक वायरस कोड हिताची पेमेंट सर्विसेज के सिस्टम में डाला गया। इसके जरिए डेबिट कार्ड की जानकारी चुराई गई। इस वायरस को ट्रैक नहीं किया जा सका। कंपनी ने माना कि उसकी कमजोरी की वजह से ऐसा हुआ था। इस कारण बैंकों ने देश से बाहर के स्थानों पर पेमेंट रोक दिए थे। साथ ही बैंकों ने निकासी पर सीमा लगाते हुए ग्राहकों से पिन बदलने के लिए भी कहा था।

कंपनी ने मांगी माफी: हिताची पेमेंट सर्विसेज के एमडी लोन एंथनी ने यह बात सिक्योरिटी ऑडिट फर्म सिसा इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी की ऑडिट रिपोर्ट आने के बाद मानी है। एंथनी ने कहा कि कंपनी इस घटना से ग्राहकों को होने वाली असुविधा के लिए माफी मांगती है। उनके मुताबिक भविष्य में साइबर हमलों से बचाने के लिए कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाएगी।

रिजर्व बैंक बनाएगा समिति: रिजर्व बैंक (आरबीआइ) बैंकों से डिजिटल सुरक्षा बढ़ाने के लिए कह रहा है। हिताची का ताजा बयान ऐसे समय आया है जब एक दिन पहले ही आरबीआइ ने साइबर सिक्योरिटी पर एक समिति बनाने का एलान किया है।

यह भी पढ़े,

सैमसंग, रुमाल की तरह मुड़ने वाला स्मार्टफोन MWC 2017 में कर सकती है लॉन्च

हैक होने पर बूट नहीं हो पाएगा गूगल वाइ-फाइ

Google Nougat रिलीज के 6 महीने बाद भी मात्र 1 प्रतिशत एंड्रायड डिवाइसेज में हुआ अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.