Move to Jagran APP

2018 में TRAI ने टेलिकॉम और TV सेक्टर में किए ये 5 बड़े बदलाव

यहां हम आपको वर्ष 2018 में TRAI द्वारा किए गए बड़े बदलावों की जानकारी दे रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 03:36 PM (IST)
2018 में TRAI ने टेलिकॉम और TV सेक्टर में किए ये 5 बड़े बदलाव
2018 में TRAI ने टेलिकॉम और TV सेक्टर में किए ये 5 बड़े बदलाव

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम बाजार में इस वर्ष कई मामलों को लेकर TRAI ने बड़े बदलाव किए हैं। इनमें से कुछ यूजर्स को राहत देने वाले हैं तो कुछ बदलाव यूजर्स को महंगे पड़ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर: अगर आप किसी नेटवर्क ऑपरेटर से किसी दूसरे ऑपरेटर में स्विच करते हैं तो इसका प्रोसेस अब मात्र 2 दिन का ही होगा। यह समय पहले 7 दिन का होता था। इसी तरह TRAI ने केबल टीवी और iPhone में DND ऐप को लेकर भी बड़े फैसले सुनाए हैं। यहां हम आपको वर्ष 2018 में TRAI द्वारा किए गए बड़े बदलावों की जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

केबल टीवी देखना होगा महंगा:

ट्राई के नए नियम के मुताबिक अगर यूजर्स फ्री-टू-एयर चैनल्स देखना चाहते हैं तो उन्हें इसके पैसे देने होंगे। यह नया नियम डीटीएच, केबल और ब्रॉडकास्टर्स पर लागू होगा। साथ ही यह भी कहा है कि डीटीएच या केबल देखने वाले यूजर्स 130 रुपये में 100 चैनल्स देख पाएंगे। इसका सीधा मतलब यह कि कोई भी ऑपरेटर अपना मनमर्जी से पैकेज को नहीं थोप पाएगा। वहीं, अगर कोई ऑपरेटर इसका उल्लंघन करता है तो उसपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस फैसले का सबसे ज्यादा प्रभाव ग्रामीण या छोटे शहर वाले यूजर्स पर पड़ेगा। क्योंकि यहां ज्यादातर लोग केवल फ्री-टू-एयर चैनल्स देखते हैं। आपको बता दें कि कुछ चैनल्स के लिए यूजर्स को मात्र 1 रुपये खर्च करना होगा। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

TRAI ने बदले MNP के नियम:

TRAI ने MNP प्रोसेस में भी बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत इस प्रोसेस को और भी आसान बना दिया गया है। अब किसी भी यूजर क टेलिकॉम ऑपरेटर बदलने के लिए 7 दिन का इंतजार नहीं करना होगा। यह प्रोसेसर महज 2 दिन में ही पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि, अगर कोई यूजर टेलिकॉम सर्किल स्विच करना चाहता है तो उस प्रोसेस में 4 दिन का समय लगेगा। इस नए नियम का नाम टेलिकॉम्यूनिकेशन मोबाइल नंबर प्रोटेबिलिटी (सातवां संशोधन) रेग्यूलेशन 2018 है। आपको बता दें कि यह नियम जम्मू और कश्मीर, असम और नार्थ-ईस्ट सर्किल के यूजर्स के लिए नहीं है। इसके अलावा कॉरपोरेट सेक्टर में पोर्टिंग लिमिट को 50 से 100 कर दिया गया है। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

iPhone यूजर्स को TRAI ने दी DND से राहत:

पिछले काफी समय से एप्पल और TRAI के बीच DND ऐप को लेकर चल रहा विवाद खत्म हो गया है। इसके तहत iPhone यूजर्स को TRAI की DND ऐप से राहत दे दी गई है। दरअसल, TRAI ने इसी वर्ष जुलाई में टेलिकॉम कंपनियों को यह निर्देश दिया था कि कंपनियां उन सभी स्मार्टफोन्स को अपंजीकृत कर दें जो TRAI की DND को फोन में इंस्टॉल करने की परमिशन नहीं देते हैं। इस वजह से देशभर के iPhone यूजर्स को स्मार्टफोन के अपंजीकृत होने का खतरा बरकरार था। अब TRAI ने नई गाइलाइन्स जारी की हैं। इसके तहत TRAI ने सभी सर्विस प्रोवाइडर को 6 महीने के अंदर यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उनके नेटवर्क पर काम करने वाली सभी डिवाइसेज पर DND ऐप 2.0 को रेग्युलेशन के नियम 6(2)(e) और 23(2)(d) के तहत नेटवर्क की अनुमति मिले। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

कॉल ड्रॉप के लिए जारी नए मानक:

2जी और 3जी नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप की समस्या से यूजर्स काफी परेशान थे। ऐसे में इस साल TRAI ने 4जी नेटवर्क पर कॉल की गुणवत्ता को जांचने के लिए नए मानक जारी किए थे। TRAI ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स को यह सुनिश्चित करने को कहा था कि कॉल के अपलिंक और डाउनलिंक के समय ट्रांसमिट होने वाले कुल डाटा पैकेट्स के 2 फीसद या उससे ज्यादा की हानी नहीं होनी चाहिए जिससे यूजर्स को बेहतर कॉल क्वालिटी मिलेगी। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

नेट न्यूट्रैलिटी पर मिली मंजूरी:

नेट न्यूट्रैलिटी पर भी काफी समय से विवाद चल रहा था। TRAI द्वारा नेट न्यूट्रैलिटी को लेकर दिए गए सुझावों को केंद्र ने मंजूरी दे दी है। इससे देशभर में इंटरनेट के इस्तेमाल करने में आजादी मिल जाएगी। कोई भी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर ग्राहकों पर किसी भी तरह की पाबंदी नहीं लगा सकता है। इसके तहत कुछ एप्लीकेशन को छोड़कर बाकी सेवाओं के लिए सेवा प्रदाताओं द्वारा किसी संस्था विशेष को अधिक इंटरनेट स्पीड प्रदान करने की अनुमति नहीं मिलेगी। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें:

Google Play Store साल के अंत में दे रहा है कुछ आकर्षक डील्स, डालें एक नजर

प्रीमियम एंड्रॉयड स्मार्टफोन में OnePlus का दबदबा, ग्राहकों ने दिखाया ब्रांड पर भरोसा

Airtel और Ericsson ने किया LAA नेटवर्क ट्रायल, मिली 500Mbps की स्पीड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.