Move to Jagran APP

स्मार्टफोन को चार्ज करने में आ रही है परेशानी, तो अपनाएं ये टिप्स

कई बार शिकायतें आती हैं कि स्मार्टफोन ठीक से चार्ज नहीं हो रहा। या तो आपके फोन की बैटरी खराब हो गई होती है या फिर चार्जर में कुछ खराबी आ गई होती है। हालांकि, इसकी कई दूसरी वजहें भी हो सकती हैं। जिन्हें आप खुद फिक्स कर सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 27 May 2016 11:16 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 02:00 PM (IST)
स्मार्टफोन को चार्ज करने में आ रही है परेशानी, तो अपनाएं ये टिप्स

कई बार शिकायतें आती हैं कि स्मार्टफोन ठीक से चार्ज नहीं हो रहा। या तो आपके फोन की बैटरी खराब हो गई होती है या फिर चार्जर में कुछ खराबी आ गई होती है। हालांकि, इसकी कई दूसरी वजहें भी हो सकती हैं। जिन्हें आप खुद फिक्स कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताते हैं जिनसे आप खुद ही स्मार्टफोन चार्ज न होने की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं।

loksabha election banner

यूएसबी का खराब होना या ठीक से प्लग इन न होना:

जब भी आप अपने लिए फोन खरीदें तो उसकी एक्सेसरीज को अच्छे से चेक कर लें। कई बार फोन का ठीक से चार्ज न होना खराब यूएसबी के चलते भी हो सकता है या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आपके फोन का यूएसबी स्लॉट खराब हो गया हो।

पढ़े, जल्दी कीजिए! महज 49 रुपये में ये कंपनी दे रही है फ्रिज या एसी

पुराना चार्जर से आती है समस्या:

कुछ लोगों के साथ दिक्कत ये होती है कि वो फोन तो नया ले लेते हैं लेकिन फिर भी नए चार्जर की बजाय घर में पड़े किसी पुराने चार्जर से फोन को चार्ज करते रहते हैं। इससे भी आपका फोन धीमा चार्ज होने की परेशानी से जूझ सकता है।

यूएसबी स्लॉट में धूल जम जाना:

कभी-कभी यूएसबी स्लॉट में धूल जम जाने से भी फोन की चार्जिंग नहीं हो पाती है। इसके लिए जरुरी है कि आप अपने फोन के यूएसबी पोर्ट को साफ कर लें।

यूएसबी का पुराना हो जाना:

अगर आपका यूएसबी केबल ज्यादा पुराना हो गया है तो बेहतर होगा कि आप इसे बदल लें।

पढ़े, खबर पढ़ के हो जाएंगे लोट-पोट, आपके व्हाट्सएप ग्रुप में भी होंगे ये 10 कैरेक्टर्स!

अडैपटर की हो सकती है परेशानी:

अगर आपका फोन ठीक से चार्ज नहीं हो रहा है तो ये भी हो सकता है कि आपके फोन का अडैपटर खराब हो गया हो। एक बार अडैपटर भी चेंज करके देख लें।

सॉफ्टवेयर को करें अपडेट:

एंड्रायड के अपडेट वर्जन आ गए हैं। तो अगर आपने अपना फोन अपडेट नहीं किया है तो आप फोन को अपडेट कर लें क्योंकि फोन के स्लो चार्ज होने का एक कारण ये भी हो सकता है।

खराब बैटरी:

कई फोन्स ऐसे भी हैं जिनकी बैटरी लॉन्ग लास्टिंग नहीं होती है। ऐसे में बैटरी जल्दी खराब होने की आशंका ज्यादा रहती है। ऐसे में एक ये भी वजह हो सकती है आपके स्मार्टफोन के स्लो चार्ज होने की ।

बैकग्राउंड्स एप्स का खुला रहना:

कई बार होता है कि आपका फोन चार्जिंग पर लगा है और साथ ही ढेर सारी एप्स भी खुली हैं। एप्स लगातार फंक्शन में रहती हैं इसलिए बैटरी ड्रेन करती हैं। ऐसे में जब भी आप अपना फोन चार्जिंग पर लगाएं तो सभी बैकग्राउंड्स एप बंद कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.