नई दिल्ली (टेक डेस्क)। डिजिटल ट्रांजेक्शन्स को बढ़ावा देने के लिए IRCTC ने हाल ही में IRCTC iPay सर्विस लॉन्च की थी। IRCTC iPay रेलवे का अपना पेमेंट एग्रीगेटर सिस्टम है। IRCTC के मुताबिक, यह डिजिटल पेमेंट गेटवे यात्रियों के लिए ऑनलाइन डिजिटल भुगतान सुविधा में सुधार लाएगा। इससे यात्रियों को टिकट का भुगतान करने के समय आसानी होगी। यात्रियों को टिकट भुगतान के लिए थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस सर्विस के बारे में यहां आपको 5 बातें बता रहे हैं।

जानें IRCTC iPay के बारे में 5 बातें:

  • IRCTC iPay के साथ जल्द ही IRCTC प्रीपेड कार्ड-कम-वॉलेट और ऑटो डेबिट ऑप्शन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • IRCTC के मुताबिक, इस सर्विस का पेमेंट गेटवे पर कंट्रोल है क्योंकि इसकी डायरेक्ट रिलेशनशिप बैंकों, कार्ड नेटवर्क और अन्य नेटवर्क्स के साथ है।
  • इस सर्विस के साथ यूजर्स को कभी भी पेमेंट फेलियर की परेशानी से जूझना नहीं पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि IRCTC का संपर्क सीधा बैंकों से है।
  • अगर यूजर की कोई पेमेंट फेल होती है तो IRCTC सीधे बैंक से संपर्क करेगी। IRCTC के मुताबिक, यह प्लेटफॉर्म बैंक और IRCTC के बीच के अंतर को खत्म कर देगा जिससे पेमेंट फेल होने के मामले कम हो जाएंगे।
  • IRCTC iPay क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस और इंटरनेशनल कार्ड जैसे पेमेंट ऑप्शन्स उपलब्ध कराएगी। इससे यूजर्स टिकट का पेमेंट आसानी से कर पाएंगे।

जानें क्या है IRCTC का कहना:

IRCTC के मुताबिक, iPay प्लेटफॉर्म, पैसेंजर फ्रेंडली, तेज, आसान और भरोसेमंद है। इसका बैक-एंड सपोर्ट MMAD कम्यूनिकेशन द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। यह दिल्ली आधारित फर्म है जो IRCTC की टेक्नोलॉजी पार्टनर है। IRCTC iPay एक सरकार स्वामित्व वाली पहल है। साथ ही IRCTC सरकारी बिजनेस में भी एक बड़ा अवसर देख रही है, जहां यह माना जा रहा है कि iPay प्लेटफॉर्म अच्छे से फिट हो जाएगा।

रेलवे ने लॉन्च किया Rail Drishti डैशबोर्ड:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इससे पहले यात्रियों के लिए Rail Drishti डैशबोर्ड लॉन्च किया था। यूजर्स इस पोर्टल के जरिए एक ही प्लेटफॉर्म पर विभिन्न स्रोतों से रेलवे की जानकारी का एक्सेस कर पाएंगे। डैशबोर्ड हर तरह की जानकारी किसी भी समय, कहीं भी उपलब्ध कराने में मदद करेगा। इस पोर्टल को आसान, यूजर-फ्रेंडली और आसान इंटरफेस के साथ बनाया गया है।

यह भी पढ़ें:

Facebook Messenger में जुड़ा डार्क मोड फीचर, जानें कैसे करें एक्टिवेट

Xiaomi Redmi 7 की जानकारियां आई सामने, बड़े डिस्प्ले के साथ हो सकता है लॉन्च

Xiaomi ने Redmi Note 7 Pro को iPhone और OnePlus से बताया बेहतर 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप