Move to Jagran APP

GST का असर, स्मार्टफोन बिक्री में आई गिरावट

जीएसटी के बाद मार्किट में डिस्ट्रीब्यूटर्स और रिटेलर्स के मन में कीमतों को लेकर डर के कारण जून महीने में स्मार्टफोन की बिक्री हुई कम

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 27 Jul 2017 05:02 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jul 2017 05:30 PM (IST)
GST का असर, स्मार्टफोन बिक्री में आई गिरावट
GST का असर, स्मार्टफोन बिक्री में आई गिरावट

नई दिल्ली (जेएनएन)। विश्लेषकों के अनुसार वस्तु एवं सेवा कर के आने से खासतौर से जून महीने में स्मार्टफोन शिपमेंट को नुकसान झेलना पड़ रहा है। जहां सिंगापुर में आधारित मार्किट रिसर्च फर्म Canalys ने कहा की इस साल के अप्रैल-जून तिमाही में ऐसा पहली बार हुआ है जहां 4 प्रतिशत गिरावट के साथ 27 मिलियन यूनिट्स तक गिरावट आई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार पिछले साल के मुकाबले जून सेल्स में 9 प्रतिशत गिरावट आई है।

loksabha election banner

हालांकि काउंटरप्वाइंट ने अनुमान लगाया है की अप्रैल-जून में 30 मिलियन यूनिट्स के साथ 4 फीसद का इजाफा होने की उम्मीद है। Canalys विश्लेषक ऋषभ दोषी के अनुसार- ''डिस्ट्रीब्यूटर्स और रिटेलर्स में कीमतों पर जीएसटी के प्रभाव के डर के कारण मार्किट में रुकावट आ गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि जीएसटी के प्रभाव को रूककर देखने के लिए उन्होंने माल की खरीद में भी रोक लगा दी। जीएसटी के प्रोसेस को समझने में जो समय लगा उससे डिवाइसेस की बिक्री कम हो गई।''

पूरे मार्किट में जीएसटी को लेकर असमंजस का माहौल है। इसी के साथ जिन बदलावों की अपेक्षा की जा रही है उसके लिए लोगों में या मार्किट में जागरूकता की कमी है। काउंटरप्वाइंट के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक के अनुसार- ''वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही के अंत में जीएसटी रोल आउट के दौरान बिक्री पर भारी प्रभाव पड़ा है । जून महीने में रिटेलर्स में नया स्टॉक लाने के मामले में तब भी थोड़ी हिचकिचाहट थी, जब ओरिजिनल इक्विपमेंट मनुफक्चरर्स (ओईएम) द्वारा इन्वेंटरी निकासी को लेकर आश्वासन दिया गया था।

यह भी पढ़ें:

अमेजन जॉब फेयर: कंपनी का 1 दिन में हजारों जॉब ऑफर करने का प्लान

टेलिकॉम के बाद शुरू हुई फीचर फोन वॉर, अब एयरटेल लाएगा सस्ता 4G फीचर फोन

रिलायंस जियोफोन लो बजट फोन बनाने वाली कंपनियों के लिए बना सिरदर्द


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.