नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को डिजिटल और आत्मनिर्भर बनाने की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए पिछले महीने 'आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज' की घोषणा की थी। इस चैलेंज के तहत सरकार ने लोगों को अलग-अलग कैटेगरीज में इंडियन ऐप्स बनाने का मौका दिया ​है। इनमें फोटो एडिटिंग से लेकर गेमिंग ऐप्स तक शामिल हैं। इस चैलेंज में ​जीतने वाले बेस्ट इंडियन ऐप को 20 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा और आज इस चैलेंज का ग्रैंड फिनाले हैं जिसमें विजेताओं की घोषणा की जाएगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेस्ट इंडियन ऐप्स के ग्रैंड फिनाले को लेकर अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है और उसमें जानकारी दी गई है कि आज इसके विजेताओं के नाम की घोषणा की जाएगी। इन ऐप्स को एक प्रख्यात जूरी द्वारा चुना गया है और भारतीय टेक इनोवेशन का  प्रतिनिधित्व करते हैं।

वहीं MyGovIndia के ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए ट्वीट में बताया गया है कि ग्रैंड फिनाले के रिजल्ट को लाइव शो के जरिए देखा जा सकता है। यह लाइव शो आज दोपहर 12 बजे शुरू होगा। इसें mygov के फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर जाकर देखा जा सकता है। लाइव शो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।  

'आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज' में लोगों को भारतीय ऐप्स डेवलप करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। इसे फोटो एडिटिंग से लेकर गेमिंग ऐप्स तक कई अलग-अलग कैटेगरीज में बांटा गया हैं। ताकि इन सभी कैटेगरीज में भारतीय यूजर्स को मेड इन इंडिया ऐप्स की सु​विधा मिल सके। बता दें कि चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद सरकार का फोकस मेड इन इंडिया ऐप्स को बाजार में उतारना है। ताकि यूजर्स को चाइनीज ऐप्स के बेहतर विकल्प मिल सके। इस इनोवेशन को 'मेक इन इंडिया फॉर इंडिया एंड द वर्ल्ड' नाम का मंत्र दिया गया है और इसका मकसद लोगों को मेक इन इंडिया ऐप्स बनाने के लिए प्रेरित करना है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस