Move to Jagran APP

Google करेगा ऑनलाइन शॉपिंग में यूजर्स की मदद, जल्द होंगे ये नए बदलाव

गूगल यूजर्स के लिए लाया ये नया प्रोग्राम, जमकर करें खरीदारी

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 07:26 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 07:29 AM (IST)
Google करेगा ऑनलाइन शॉपिंग में यूजर्स की मदद, जल्द होंगे ये नए बदलाव
Google करेगा ऑनलाइन शॉपिंग में यूजर्स की मदद, जल्द होंगे ये नए बदलाव

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सर्च जायंट गूगल ने एक नया प्रोग्राम लॉन्च किया है। कंपनी ने इस प्रोग्राम को शॉपिंग एक्शन्स का नाम दिया है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत यूजर्स वर्चुअल असिस्टेंट के जरिए शॉपिंग कर पाएंगे। इसका मतलब यह है की अब गूगल अस्सिटेंट के जरिए डेस्कटॉप, मोबाइल और गूगल होम डिवाइसेज से प्रोडक्ट्स की खरीददारी की जा सकेगी। बता दें, अभी यह प्रोग्राम अमेरिकी रिटेलर के लिए शुरू किया गया है।

prime article banner

सेल के दौरान कर पाएंगे खरीददारी : इस प्रोग्राम के अंतर्गत सिर्फ सेल के दौरान ही खरीददारी की जा सकेगी। यूजर्स को जल्द ही यह प्रोग्राम गूगल सर्च पेज के शॉपिंग यूनिट पर दिखाई देगा। यानि की अब गूगल पर किसी प्रोडक्ट को सर्च करने के बाद उसे तुरंत वहीं से मात्र एक क्लिक में खरीदा जा सकेगा।

कैसे करेगा काम : इस प्रोग्राम के तहत जब भी कोई यूजर्स किसी प्रोडक्ट को सर्च करेगा विकल्प में उसे खरीदने का विकल्प भी मिलेगा। इसके बदले रिटेलर गूगल को हर खरीददारी पर पैसा देगा।

गूगल असिस्टेंट करेगा हिंदी में बात : इसी के साथ आपको बता दें, गूगल अस्सिटेंट अब हिंदी में भी उपलब्ध हो गया है। इसका मतलब यह है की अब यूजर्स गूगल असिस्टेंट को हिंदी भाषा में भी कमांड कर पाएंगे। यूजर्स अलार्म सेट करने से लेकर फास्टेस्ट रूट ढूंढ़ने तक के लिए गूगल अस्सिटेंट से हिंदी में पूछ सकते हैं। गूगल असिस्टेंट हिंदी को डिवाइस की सेटिंग में जाकर हिंदी भाषा का चयन कर के इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद यूजर्स को गूगल सर्च एप के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करना होगा।

कैसे करें इसका इस्तेमाल: असिस्टेंट का इस्तेमाल शुरू करने के लिए होम बटन को होल्ड और टैप कर के रखें या वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट करने वाले फोन्स पर Ok Google बोलें। गूगल असिस्टेंट यूजर्स को अलार्म सेट करने, टेक्स्ट मैसेज भेजने या वॉयस कमांड के जरिए निर्देश देने की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए- यूजर्स हिंदी में सवाल पूछ सकते हैं। जैसे: सबसे करीब पंजाबी रेस्त्रां कौन-सा है? या क्रिकेट का स्कोर क्या है? आदि। गूगल असिस्टेंट हिंदी कमांड भी समझेगा, जैसे- कल मुझे सुबह सात बजे जगाओ या सेल्फी खींचों या पापा को एमएमएस भेजो आदि।

गूगल दे रहा नौकरी : इसी के साथ गूगल नौकरी ढूंढ रहे लोगों को नौकरी देने जा रहा है। इसके लिए कंपनी कई लोकेशंस पर हायरिंग कर रही है। इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट careers.google.com पर चेक किया जा सकता है। नौकरी पाने के लिए यूजर्स का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

पढ़ें:

SBI की Quick एप की मदद से अब एटीएम कर पाएंगे कंट्रोल, पढ़ें कैसे करेगा काम

खुशखबरी: मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी में अब सप्ताह नहीं, कुछ घंटे लगेंगे

व्हाट्सएप चैट के मैसेज पढ़ने के बाद भी नहीं चलेगा सामने वाले को पता, आजमाएं यह तरीका

सैमसंग गैलेक्सी S सीरीज 9900 रुपये की डाउन पेमेंट पर उपलब्ध, पढ़ें ऑफर और कम्पैरिजन

एलजी से लेकर हुवावे के ये स्मार्टफोन्स जल्द होने वाले हैं लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.