Move to Jagran APP

Google Crome में होने जा रहा बड़ा बदलाव, कंप्यूटर और मोबाइल पर काम करना हो जाएगा आसान

Google की तरफ से CromeBook में कुछ नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं जिसके लाइव होने के बाद यूजर्स को Crome पर ही सारा एक्सेस मौजूद हो जाएगा।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 08:46 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 08:49 PM (IST)
Google Crome में होने जा रहा बड़ा बदलाव, कंप्यूटर और मोबाइल पर काम करना हो जाएगा आसान
Google Crome में होने जा रहा बड़ा बदलाव, कंप्यूटर और मोबाइल पर काम करना हो जाएगा आसान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google की तरफ से ऑपरेटिंग सिस्टम CromeBook में बड़ा बदलाव किया जा रहा है, जो आम यूजर्स के लिए कंप्यूटर और मोबाइल के इस्तेमाल की राह को आसान बना देगा। दरअसल Google की तरफ से CromeBook में कुछ नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं, जिसके लाइव होने के बाद यूजर्स को Crome पर हीव सारा एक्सेस मौजूद हो जाएगा। मतलब Cromebook में ही Microsoft Office, Power Point जैसी फाइल का सपोर्ट दिया जाएगा।

loksabha election banner

साधारण शब्दों में कहें, तो यह बिल्कुल Google Doc की तरह होगा। हालांकि Google Doc के इस्तेमाल के लिए यूजर्स को हर वक्त इंटरनेट रखना अनिवार्य होता था। लेकिन नई Cromebook में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। मतलब Cromebook की फाइल्स में ऑफलाइन काम किया जा सकेगा। वहीं बार-बार विडों में जाकर किसी ऐप को सर्च करने की भी जरूरत नहीं होगी।

Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक Google Crome OS के वाइस प्रेसिडेंट John Solomon ने खुलासा किया का जल्द ही एक नए रुप में CromeBooks देखने को मिलेगा। यह CromeBook ऑपरेटिंग सिस्टम एक वर्चुअल सपोर्ट होगा, जहां पर आप विडों की सारे काम कर पाएंगे- जैस माइक्रोसॉफ्ट वर्ल्ड, पावकप्वाइंट आदि। इसे ट्रू लोकल सपोर्ट मिलेगा। यह गूगल का सुपरफास्ट और सिक्योर ऑपरेटिंग सिस्टम होगा। Google ने इस काम के लिए Parallels कंपनी के साथ साझेदारी की है, जो एक वर्चुअलाइजेशन सॉफ्टवेयर बिजनेस है।

Parallels ने एक रिमोट एप्लीकेशन सर्वर (RAS) विकसित किया है। यह विडों ऐप को वर्चुअल बना देगा। इस तरह विडो ऐप के साथ ही पूरा का पूरा विडों डेस्कटॉप CromeBook पर उपलब्ध हो जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ माह ऑपरेटिंग सिस्टम मैक (macOS) और Windows के लिए काफी खराब रहे, जबकि Google के लिए गेमचेंजर साबित हुए। ऐसे में अगर Google Crome पर विडों के सपोर्ट मिलना शुरू हो गया, तो आने वाले दिनों में Windows की छुट्टी हो सकती है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.