नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल ने हाल ही में नई यूट्यूब म्यूजिक सर्विस की घोषणा की है। यूट्यूब म्यूजिक सर्विस स्पॉटिफाई और एप्पल म्यूजिक को टक्कर देगा। यूट्यूब म्यूजिक सर्विस यूजर्स को दोनों फॉर्मेट( वीडियो-ऑडियो) में ऑफिशियल गानें, रिमिक्स, लाइव कॉन्सर्ट का लुत्फ उठाने का मौका देगी। इसके अलावा भी यूजर्स को कई बेनिफिट्स मिलेंगे। सब्सक्राइबर्स इसके तहत अनलिमिटेड कंटेट डाउनलोड कर पाएंगे।

फ्री नहीं होगी गूगल की यह सर्विस: बता दें कि Google Play का इस्तेमाल कर यूजर्स यूट्यूब म्यूजिक के प्रीमियम वर्जन का उपयोग 9.99 डॉलर (लगभग 670 रुपये) प्रति महीने की कीमत देकर कर पाएंगे। हालांकि, इसका फ्री वर्जन भी उपलब्ध है लेकिन उसमें विज्ञापन आते रहेंगे।

यूट्यूब म्यूजिक की प्रोडक्ट मैनेजर रोमन ने कहा है कि- ''यह नई सर्विस म्यूजिक के लिए बनाई गई है। यूट्यूब म्यूजिक सर्विस की मदद से ग्राहकों को ओरिजिनल गानें, आर्टिस्ट प्लेलिस्ट, एलबम्स और रिमिक्स किए हुए गानें एक ही जगह पर मिलेंगे। इसकी मदद से यूजर्स ऑर्टिस्ट और गानें दोनों को रिकॉर्डेड और लाइव सर्च कर सकते हैं।''

यूट्यूब म्यूजिक के फीचर्स: यूट्यूब म्यूजिक सर्विस के तहत रिमिक्स, कवर एलबम्स, लाइव वर्जन को अपनी आवाज में गाकर अपलोड किया जा सकता है। यूजर के सिर्फ डिस्क्रिप्शन मात्र लिखने से सर्विस यूजर के सामने गानों के ऑप्शन लाकर रख देगी। इस सर्विस में एक होम स्क्रीन भी प्रदान की जाएगी जिसके जरिए आपके द्वारा सुने गए गानों की हिस्ट्री, इसके अलावा पर्सनल इनफॉरमेशन की आप क्या कर रहे हैं, भर सकते हैं।

कब उपलब्ध होगी यह एप: कंपनी का कहना है कि स्ट्रीमिंग सर्विस 22 मई को फिलहाल यूएस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मेक्सिको और साउथ कोरिया में लॉन्च की जाएगी। इसके बाद ऑस्ट्रिया, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, नॉर्वे, रूस, स्पेन, स्वीडन, स्विट्ज़रलैंड और यूनाइटेड किंगडम में विस्तारित की जाएगी।

यूट्यूब संगीत के अलावा, Google ने यह भी घोषणा की है कि वह यट्यूब की वीडियो कंटेट स्ट्रीमिंग सर्विस, YouTube Red का नाम बदलकर YouTube Premium कर देगा। फिलहाल यूजर्स, टीवी सीरिज के लिए नेटफ्लिक्स या अमेजॉन प्राइम का इस्तेमाल करते हैं। गानों के लिए स्पॉटीफाई और एप्पल म्यूजिक पॉपुलर है। हालांकि यूट्यूब रेड नेटफ्लिक्स के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें:

हैवी ट्रांजेक्शन के लिए पेटीएम ने जोड़ा माय पेमेंट्स फीचर, इस तरह करें इस्तेमाल

नोकिया X6 स्नैपड्रगन 636 के साथ लॉन्च, पढ़ें डिटेल्स से लेकर कम्पैरिजन

भारत में इन 8 पॉवर बैंक को यूजर्स कर रहे हैं पसंद, कम कीमत में ज्यादा बैटरी बैकअप

स्मार्टफोन बेचने में शाओमी बनी नंबर वन, टॉप-5 में शामिल हुए चौंकाने वाले नाम

लैपटॉप खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस