Move to Jagran APP

Gmail ऐप से सीधे कर पाएंगे वीडियो और वॉइस कॉल्स, जानिए कैसे?

यह फीचर एंड्राइड के साथ ही iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर का ऐलान इसी साल सितंबर में किया गया था। लेकिन अब बीते 6 दिसंबर से इसे गूगल सर्विस जैसे Google Workspace G Suite और पर्सनल गूगल अकाउंट के लिए रोलआउट कर दिया गया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 07:47 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 10:29 AM (IST)
Gmail ऐप से सीधे कर पाएंगे वीडियो और वॉइस कॉल्स, जानिए कैसे?
यह Gmail की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल की तरफ से यूजर्स को वीडियो और वॉइस कॉलिंग की सुविधा को आसान बना दिया गया है। अभी तक वीडियो कॉलिंग के लिए गूगल मीट (Google Meet) पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब गूगल की तरफ से Gmail ऐप में ही वीडियो और वॉइस कॉलिंग का ऑप्शन दिया गया है। यह फीचर एंड्राइड के साथ ही iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर का ऐलान इसी साल सितंबर में किया गया था। लेकिन अब बीते 6 दिसंबर से इसे गूगल सर्विस जैसे Google Workspace, G Suite और पर्सनल गूगल अकाउंट के लिए रोलआउट कर दिया गया है।

prime article banner

पहले से क्या हुआ बदलाव

इससे पहले भी जीमेल ऐप से कॉलिंग की जा सकती थी। लेकिन अब इसमें गूगल मीट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल को जोड़ दिया गया है। यूजर्स सीधे जीमेल से गूगल मीट का इनवाइट भेज सकते हैं। इससे वन-ऑन-वन बातचीत करने में आसानी हो जाएगी। गूगल मीट का यह ऑप्शन आपको Gmail के सामने टॉप पर नजर आएगा। जिससे यूजर्स सीधे ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। इसके लिए यूजर्स को अलग से Google Meet ऐप पर विजिट नहीं करना होगा। 

Gmail को कम्यूनिकेशन सेंटर बनाने में मिलेगी मदद 

गूगल की मानें, तो यह एक छोटा सा बदलाव है। लेकिन इससे जीमेल को अपनी सभी कम्यूनिकेशन सर्विस को केंद्रीय केंद्र बनाने में मदद मिलेगी। मौजूदा वक्त में वीडियो कॉलिंग के लिए आपको जीमेल ऐप पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा, भले ही आप Google चैट ऐप से कॉल की हो। गूगल के मुताबिक सितंबर की योजना के तहत अब ईमेल से वीडियो और वॉइस कॉलिंग की जा सकती है। यह चैट, स्पेस (Google की स्लैक-स्टाइल मैसेजिंग सेवा), और मीट (इसकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा) के साथ-साथ जीमेल ऐप की चार में से एक जरूरी सर्विस होगी। बता दें कि लॉकडाउन के दौर में वीडियो कॉलिंग के लिए गूगल मीट सर्विस की शुरूआत की गई थी, जिसे अब Gmail के साथ जोड़ दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.