नई दिल्ली (टेक डेस्क). Google ने बीते सोमवार यानी 3 अगस्त 2020 को एंड्राइड के रियल-टाइम कैप्शन फीचर Live Caption का ऐलान किया है। कंपनी का दावा है कि इस फीचर से वर्क फ्रॉम होने करने वालों को काफी सहूलियत होगी। इस फीचर को सबसे पहले हालिया लॉन्च Pixel 4A में रोलआउट किया जाएगा।  इसके बाद Google Pixel के अन्य स्मार्टफोन Google Pixel 2, Pixel 3, Pixel 3A और Pixel 4 में इस फीचर को रोलआउट किया जा सकता है। बता दें कि इससे पहले तक लाइव कैप्शन फीचर केवल Youtube वीडियो जैसे मीडिया प्लेटफॉर्म में देखने को मिलता था। The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही कॉलिंग के दौरान भी लाइव कैप्शन फीचर का सपोर्ट मिलेगा

क्या होगा फायदा 

Google के Live Caption फीचर का फायदा उन लोगों को मिलेगा, जिन्हें सुनने में दिक्कत होती है। वैसे अभी तो live Caption फीचर काफी नया है। लेकिन जल्द ही इसमें कई भाषाओं का सपोर्ट दिया जा सकेगा। इसके बाद लोग आसानी से एक दूसरे से अपनी-अपनी भाषा में संवाद स्थापित कर सकेंगे। मतलब अलग-अलग भाषाओं जानने वालों के बीच बातचीत करने के लिए ट्रांसलेटर की जरूरत नही होगी। 

Google Assistant में मिलेगा ज्यादा भाषाओं का सपोर्ट 

Google ने Google Assistant के नए वर्जन का ऐलान किया है, जो Google Pixel 4 में डेब्यू करेगा। कंपनी के दावे के मुताबिक नए Google Assistant की स्पीड ज्यादा होगी। साथ ही इसकी डिजाइन भी अलग होगी। इसे सबसे पहले जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा Google आने वाले दिनों में Google Assistant में ज्यादा से ज्यादा लोकल भाषाओं का सपोर्ट देगा. कंपनी की तरफ से कहा गया कि जल्द ही यूजर्स को Google Assistant सपोर्ट पेज उपलब्ध कराया जाएगा। 

Google pixel 4a के लिए अक्टूबर तक करना होगा इंतजार 

बता दें कि Google Pixel 4 स्मार्टफोन को बीते 3 अगस्त को लॉन्च किया गया है। इस फोन के लिए यूजर्स को काफी लंबा इंतजार करना पड़ा है। Google की तरफ से फोन के लॉन्चिंग इवेंट को कई बार टाला गया था। हालांकि भारतीयों को Google Pixel 4A स्मार्टफोन के लिए फिर भी अक्टूबर तक इंतजार करना पड़ेगा। 

(Written By- Saurabh Verma)

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस