नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार अपने मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन Pixel 4 और Pixel 4 XL को न्यूयॉर्क में आयोजित किए गए इवेंट में लॉन्च कर दिया है। एंड्रॉइड 10 आउट ऑफ द बॉक्स ओएस के साथ पेश किए गए इन स्मार्टफोन्स में कंपनी ने कई नए फीचर्स का उपयोग किया है। खास बात है कि जहां अभी तक Pixel सीरीज में एक ही कैमरे देखने को मिलता था, वहीं नई सीरीज को ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है। फिलहाल कंपनी ने इन स्मार्टफोन्स को यूएस मार्केट में लॉन्च किया है और वहां 24 अक्टूबर से यह सेल के लिए उपलब्ध होंगे। लेकिन इसके साथ ही ये भी जानकारी दी है कि ये सीरीज भरत में लॉन्च नहीं की जाएगी। 

Pixel 4 और Pixel 4 XL के लॉन्च के साथ ही कंपनी ने यह जानकारी भी शेयर की है ​कि 'ये दोनों स्मार्टफोन फिलहाल भारतीय बाजार में लॉन्च नहीं किए जाएंगे। कंपनी के स्पोकपर्सन का कहना है​ कि दुनिया भर में अपने प्रोडक्ट्स को कई अलग-अलग फैक्टर्स के बेस पर सेल करती है। इन फैक्टर्स में उसे देश का लोकल ट्रैंड ध्यान में रखा जाता है और फिल​हाल हमने Pixel 4 को भारत में उपलब्ध नहीं कराने का फैसला लिया है। हालांकि भविष्य में ये डिवाइस भारत में लॉन्च किए जाएंगे।'  लेकिन स्पष्ट कारण के बारे में फिलहाल खुलासा नहीं किया गया है।

यूएस में Google Pixel 4 को $799 यानि करीब Rs 55,930 की कीमत में लॉन्च किया गया है जबकि Google Pixel 4XL की कीमत $899 लगभग Rs 62,930 है। 24 अक्टूबर से ये डिवाइस ग्लोबली सेल के लिए उपलब्ध होंगे। जिन्हें यूजर्स तीन कलर ऑप्शन्स क्लियरी व्हाइट, जस्ट ब्लैक और लिमिटेड एडिशन कलर ओह सो ऑरेंज में खरीद सकते हैं। 

Google Pixel 4 सीरीज को इस बार बिल्कुल नए डिजाइन और कलर वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत है कि ये कंपनी का ही नहीं बल्कि दुनिया का पहला डिवाइस है जिसे मोशन सेंसर के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा इसमें फास्टेस्ट फेस अनलॉक फीचर दिया गया है। खास बात है कि फोन को अनलॉक करने के लिए टच करने की जरूरत नहीं है आप इसे केवल जेस्चर के जरिए कंट्रोल कर सकेंगे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस