Move to Jagran APP

Google के इस ऐप ने पॉप्युलैरिटी के तोड़े सारे रिकॉर्ड, दुनिया की कुल आबादी से ज्यादा हुये डाउनलोड

Google के स्ट्रीमिंग ऐप Youtube को Google Play store से करीब 10 बिलियन यानी 1000 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है जो कि दुनिया की कुल आबादी से करीब 217 करोड़ ज्यादा है। बता दें कि मौजूदा वक्त में दुनिया की कुल आबादी करीब 7.88 बिलियन (788 करोड़) है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 10:57 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 10:57 AM (IST)
Google के इस ऐप ने पॉप्युलैरिटी के तोड़े सारे रिकॉर्ड, दुनिया की कुल आबादी से ज्यादा हुये डाउनलोड
यह Google की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google से हम कोई परिचित होगा। साथ ही Google ओन्ड स्ट्रीमिंग ऐप Youtube के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में जितनी कुल आबादी है, उससे कहीं ज्यादा बार Youtube को डाउनलोड किया गया है। यह आंकड़ा Google Play Store से डाउनलोड किये गये Youtube का आंकड़ा है। अगर इस आंकड़े में iOS और अन्य प्लेटफॉर्म के आंकड़ों को शामिल कर लें, तो Youtube डाउनलोडिंग का आंकड़ा कहीं ज्यादा हो जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक Google के स्ट्रीमिंग ऐप Youtube को Google Play store से करीब 10 बिलियन यानी 1000 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है, जो कि दुनिया की कुल आबादी से करीब 217 करोड़ ज्यादा है। बता दें कि मौजूदा वक्त में दुनिया की कुल आबादी करीब 7.88 बिलियन (788 करोड़) है।

loksabha election banner

टॉप-5 डाउनलोडिंग ऐप

दुनिया के टॉप-5 डाउनलोडिंग ऐप की बात करें, तो इसमें सबसे पहले नंबर पर Youtube का नाम सामने आता है। इसके बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook दूसरे पायदान पर रहा। Facebook को Play Store पर करीब 7 बिलियन यानी 700 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। जबकि Facebook ओन्ड WhatsApp कुल 6 बिलियन यानी 600 करोड़ डाउनलोडिंग के साथ तीसरे पायदान पर रहा। Facebook के अन्य प्रोडक्ट Facebook Messenger को 5 बिलियन यानी 500 करोड़ डाउनलोड्स मिले हैं। इसी के साथ पांचवे पायदान पर Facebook ओन्ड Instagram की कुल डाउनलोडिंग बिलियन करीब 300 करोड़ रही।

लॉकडाउन में बढ़ा Youtube का इस्तेमाल 

9to5Google की रिपोर्ट की मानें, तो भारत समेत दुनियाभर में इंटरनेट स्पीड बढ़ने और डेटा की कीमत घटने के चलते YouTube के इस्तेमाल में तेज इजाफा दर्ज किया गया है। यही वजह है कि YouTube के डाउनलोड में पिछले एक दशक में भारी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। लॉकडाउन के दौरान Youtueb Vlog बनाने की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.