सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। Google Meet Update: Google Meet की तरफ से नया फीचर अपडेट दिया गया है। जिससे होस्ट मीटिंग ज्यादा बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाएगा। इससे पहले तक Google Meet के सभी यूजर्स के पास माइक और कैमरा कंट्रोल रहता था। जिससे कई बार मीटिंग के दौरान व्यवधान पैदा हो जाती थी। जिससे निपटने के लिए कंपनी की तरफ से होस्ट को कैमरा और माइक्रोफोन ऑफ करने का ऑप्शन दिया गया है। ऐसे में अगर मीटिंग के दौरान मीटिंग का होस्ट चाहे, तो मीटिंग के सभी यूजर्स का कैमरा और माइक्रोफोन ऑफ कर सकता है।

मोबाइल बेस्ड iOS और एंड्राइड ऐप के लिए आएगा अपडेट 

बता दें कि Google जैसा फीचर पहले से ही Microsoft की तरफ से Microsoft Teams में ऑफर किया जा रहा है। इसी तर्ज पर Google की तरफ से Google के Education Fundamentals और Educations Plus के सभी वर्कस्पेस के मीटिंग होस्ट को ज्यादा कंट्रोल्स दिये जा रहे हैं। साथ ही बाकी Google वर्कस्पेस में आने वाले दिनों में इस फीचर का अपडेट मिल जाएगा। मीटिंग होस्ट के पास अधिकार होगा कि वो सभी यूजर्स के माइक्रोफोन और कैमरा को म्यूट कर सकेगा। हालांकि अगर जरूरत महसूस हो, तो यूजर्स खुद को अनम्यूट कर सकेंगे। जबकि सभी यूजर्स को म्यूट करने का फीचर केवल होस्ट के पास होगा। यह फीचर खासतौर पर डेस्कटॉप ब्राउजर को मिलेगा। लेकिन जल्द ही इस फीचर को iOS और एंड्राइड बेस्ड मोबाइल ऐप्स के लिए जारी किया जा सकता है।

कैमरा और माइक्रोफोन फीचर डिफॉल्ट तौर पर होगा म्यूट 

Google Meet का माइक्रोफोन और कैमरा फीचर डिफॉल्ट तौर पर लॉक हो जाएगा। होस्ट इसे मीटिंग के दौरान ऑन कर सकेगा। हाल ही में Google की तरफ से Google Meet में लाइव स्पीच ट्रांसलेशन कैप्शन फीचर को रोलआउट किया गया है। लाइव कैप्शन फीचर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए काफी सुविधाजनक होगा, जिन्हें दिखने में समस्या है। साथ ही जिन यूजर्स को पढ़ने में दिक्कत है।

Edited By: Saurabh Verma