Move to Jagran APP

Google Maps में आया Incognito Mode, अब नहीं दिखेगा लोकेशन डाटा

Google ने Google Maps YouTube और Assistant जैसे प्रोडक्ट्स के लिए नया अपडेट जारी किया गया है जिसके बाद ये अपडेट अधिक सिक्योर हो जाएंगे...

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 06:09 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 08:45 AM (IST)
Google Maps में आया Incognito Mode, अब नहीं दिखेगा लोकेशन डाटा
Google Maps में आया Incognito Mode, अब नहीं दिखेगा लोकेशन डाटा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने यूजर्स की डाटा सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए नया अपडेट जारी किया है। जिसके Google Maps, YouTube और Assistant जैसे फीचर का उपयोग पहले की तुलना अधिक सिक्योर और आसान हो जाएगा। कंपनी ने Google Maps के लिए Incognito Mode जारी किया है जैसा कि Google Search में देखने को मिलता है। ये फोन Google Maps के उपयोग को प्राइवेट कर देगा यानि आप इसमें जो लोकेशन सर्च कर रहे हैं वह हिस्ट्री में सेव नहीं होगी। ऐसे ही कुछ बदलाव YouTube और Assistant में भी देखने को मिलेंगे।

loksabha election banner

Google Maps के लिए कपंनी ने Incognito Mode रोलआउट किया है जो कि सिक्योरिटी के लिहाज से यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। Incognito Mode की मदद से यूजर्स Google Maps में अपनी एक्टिविटी को स्टॉप कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि Incognito Mode का उपयोग करके अगर आप लोकेशन सर्च करते हैं तो वह आपके हिस्ट्री डाटा में सेव नहीं होगी और न ही उसे कोई और देख सकेगा। 

इसके अलावा Google ने YouTube में भी एक नया फीचर auto-delete एड किया है। इस फीचर के मदद से यूजर्स YouTube में सर्च किए डाटा को डिलीट करने के लिए टाइम सेट कर सकते है। जिसके बाद उस टाइम पर ऑटोमैटिक आपका डाटा डिलीट हो जाएगा। इस फीचर का उपयोग आप वेब और ऐप दोनों में कर सकते हैं।

वहीं कंपनी ने घोषणा की है कि जल्द ही यूजर्स को Assistant फीचर में भी auto-delete का ऑप्शन उपलब्ध होगा। जहां यूजर्स केवल वॉयस मदद से डाटा डिलीट कर सकेंगे। इस फीचर में आपको केवल "Hey Google, delete the last thing I said to you" कमांड का उपयोग करना होगा। जिसके बाद आपका डाटा डिलीट हो जाएगा। इस फीचर को उपयोग करने के लिए आपको अकाउंट सेटिंग में जाना होगा। अभी कंपनी ने इन सभी नए अपडेट की घोषणा की है लेकिन जल्द ही इन्हें एंड्राइड और आईओएस में उपलब्ध कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.