नई दिल्ली, आईएएनएस। कोरोना वायरस की वजह से ऑफिस ही नहीं बल्कि स्कूल भी घर से चल रहे हैं। मतलब बच्चे घर बैठे ऑनलाइन क्लासेज की मदद से पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में Google के कई ऐप्स इसमें मददगार साबित हो रहे हैं। वहीं अब Google ने बच्चों की पढ़ाई को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए 'The Anywhere School' नामक एक नई पहल को लॉन्च किया है। इसमें यूजर्स को एक या दो नहीं 50 नए फीचर्स की सुविधा मिलेंगी। यूजर्स इनका लाभ Meet, Classroom, G Suite और Google के अन्य प्लेटफॉर्म पर उठा सकते हैं। 

Google ने अपने ब्लॉग के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि 'दुनिया में पिछले कई महीनों में शिक्षा समुदाय ने छात्रों को सीखने और समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता में कभी भी छूट नहीं दी है। लेकिन Google ने ऐसे टूल पर काम किया है जो शिक्षकों, स्कूल के लीडर्स, परिवारों और विशेष रूप से उन छात्रों के भार को हल्का करते हैं, जो कि घर बैठे पढ़ाई के साथ ही कई नई चीजें सीखना चाहते हैं।'

'आज दुनिया भर के शिक्षको ने अपने अभ्यास को ऑनलाइन सुदृढ़ किया है, हम उनके नए शैक्षिक परिदृश्य की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने टूल्स ला रहे हैं। इस साल, बच्चे और शिक्षक कहीं भी कभी भी स्कूल का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। Google की यह सुविधा हम दुनिया भर के 250 से अधिक देशों में ला रहे हैं।'

कंपनी ने अपने बयान में यह भी कहा कि Google नए नियंत्रणों को भी जारी करेगी ताकि उपयोगकर्ता हमेशा सभी प्रतिभागियों के लिए पहली, अंतिम बैठकों में शामिल होने, इन-मीटिंग चैट को अक्षम कर सकें और बहुत कुछ चुन सकें। अक्टूबर में, Google कुछ अतिरिक्त गोपनीयता प्रदान करने के लिए Meet में कस्टम लॉन्च करेगा। 

Google द्वारा शुरू की गई 'The Anywhere School' सर्विस की मदद से बच्चों को पढ़ाई का बोझ भी नहीं झेलना पड़ेगा। जल्द ही कंपनी ब्रेकआउट रूम और अटेंडेंस ट्रैकिंग को भी पेश करेगी। Google की नई पहल में यूजर्स की सुविधा के लिए 50 नए फीचर्स को भी पेश किया है। जो कि Meet, Classroom, G Suite आदि प्लेटफॉर्म को पहले की तुलना में अधिक सिक्योर और सेफ बनाता है। इसमें टीचर्स बच्चों को क्लासेज के लिए लिंक शेयर कर सकते हैं। जिससे बच्चों को क्लास अटैंड करने में आसानी होगी।  

इसके अलावा क्लासरूम 10 एडिशनल भाषाओं के साथ कुल 54 भाषाओं में उपलब्ध होगा। वहीं Google ने गैर-कक्षा उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया प्रोडक्ट पेश किया है जिसे असाइनमेंट्स नाम दिया गया है, जो लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) के लिए एक एप्लिकेशन है जो शिक्षकों को छात्र के काम को वितरित करने, विश्लेषण करने और ग्रेड देने का एक तेज, सरल तरीका देता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस