Move to Jagran APP

गूगल ने जारी किया Android O का फाइनल डेवलपर प्रीव्यू, जानें फीचर्स

Android O के फाइनल डेवलपर प्रीव्यू को जारी कर दिया गया है। यहां हम आपको इसके फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 10:48 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 01:47 PM (IST)
गूगल ने जारी किया Android O का फाइनल डेवलपर प्रीव्यू, जानें फीचर्स
गूगल ने जारी किया Android O का फाइनल डेवलपर प्रीव्यू, जानें फीचर्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android O को 22 सितंबर को लॉन्च किया जाना है। इससे पहले कंपनी ने इसका फाइनल डेवलपर प्रीव्यू जारी कर दिया है। खबरों की मानें तो Android O गूगल के पहले एंड्रायड नॉगट से काफी मिलता-जुलता है। नए ओएस में सिर्फ कुछ ही बदलाव किए गए हैं। बताया जा रहा है कि गूगल इसके आधिकारिक लॉन्च से पहले डेवलपर्स को इसकी फंक्शनिंग जांचने का एक आखिरी मौका देना चाहता है। Android O के फाइनल डेवलपर प्रीव्यू गूगल पिक्सल, पिक्सल सी, नेक्सस 5एक्स, नेक्सस 6पी और नेक्सस प्लेयर के आम यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

यूजर्स और डेवलपर्स के लिए एंड्रायड के इस नए वर्जन में बेहतर नोटिफिकेशन सपोर्ट, पिक्चर-इन-पिक्चर सपोर्ट, ऑटोफिल समेत कई फीचर्स दिए गए हैं। इसमें फोन बैटरी को ऑप्टीमाइज करने का फीचर भी दिए जाने की उम्मीद है। गूगल प्ले स्टोर पर API यानि एप्लीकेशन यूजर इंटरफेस से इंटीग्रेटड एप्स को यूजर्स के लिए ओपन कर दिया गया है।

Android O के स्पॉटलाइट फीचर्स:

Android O के फाइनल डेवलपर प्रीव्यू में यूजर्स नोटिकिकेशन्स को हाइड कर पाएंगे। हालांकि, इसमें- कुछ नोटिफिकेशन्स ऐसी भी होंगी जिन्हें हाइड नहीं किया जा सकेगा। अगर कोई एप आपके फोन के बैकग्राउंड में एक्टिव होगी तो उसकी नोटिफिकेशन आप हाइड नहीं कर पाएंगे। इन्हें आप मैनुअली ऑफ कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर: अगर आप फेसबुक मैसेंजर पर काम कर रहे हैं तो उसकी नोटिफिकेशन आप हाइड नहीं कर पाएंगे। साथ ही अगर व्हाट्सएप बैकग्राउंड में एक्टिव है तो उसकी नोटिफिकेशन भी हाइड नहीं की जा सकेगी।

इससे पहले भी कंपनी ने कुछ फीचर्स के बारे में बताया था।

Android O के फीचर्स:

इसमें बैकग्राउंड एप्स पर कंट्रोल कर बेहतर बैटरी लाइफ देना, नोटिफिकेशन चैनल्स और एडेप्टिव आईकन्स जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। साथ ही Android O को ऑटोफिल एप्स, नेटिव पिक्चर-इन-पिक्चर मोड, एप्स के लिए wide-gamut कलर, हाई-रेजोल्यूशन ऑडियो, बेहतर कीबोर्ड नेविगेशन और ज्यादा तेज एंड्रायड रनटाइम दिया गया होगा।

आया स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन फीचर:

इसके अलावा गूगल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इसमें एक नया फीचर भी जुड़ा है जिसे स्मार्ट टेक्स्ट सिलेक्शन का नाम दिया गया है। इसके बारे में भी हम आपको पहले बता चुके हैं। इस नए फीचर के तहत मशीन लर्निंग के जरिए यह कॉपी और पेस्ट में सुधार करता है। इसमें डबल टैप कर पूरे टेक्स्ट को कॉपी किया जा सकेगा। नोटिफिकेशन डॉट डेवलेपर के लिए एक नया तरीका है जिससे वे एप पर एक्टिविटी के बारे में यूजर को नोटिफाई कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

जियोफोन में नहीं हैं ये 5 अहम फीचर्स, ग्राहक हो सकते हैं परेशान

ई कॉमर्स साइट्स पर चल रही गैजेट सेल, मिल रहे 24000 रुपये से ज्यादा के ऑफर

सबसे पहले आपको मिलेंगे व्हाट्सएप फेसबुक समेत पॉपुलर एप्स के लेटेस्ट फीचर्स, जानें कैसे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.