Move to Jagran APP

Google I/O 2019: Android को रिप्लेस करेगा Google का नया Fuchsia OS!

Google ने अपने सालाना डेवलपर्स कांफ्रेंस के तीसरे और आखिरी दिन अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Fuchsia OS के बारे में खुलासा किया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 08:45 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 10:21 AM (IST)
Google I/O 2019: Android को रिप्लेस करेगा Google का नया Fuchsia OS!
Google I/O 2019: Android को रिप्लेस करेगा Google का नया Fuchsia OS!

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google ने अपने सालाना डेवलपर्स कांफ्रेंस के तीसरे और आखिरी दिन अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Fuchsia OS के बारे में खुलासा किया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को Android के सक्सेसर के तौर पर पेश किया जाएगा। यह स्मार्टफोन के साथ ही पर्सनल कम्प्यूटर्स को भी सपोर्ट करेगा। डेवलपर्स कांफ्रेंस के आखिरी दिन Android के चीफ Hiroshi Lockheimer ने इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में खुलासा किया है। Android की तरह ही Fuchsia OS भी एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम हो सकता है। हालांकि, कंपनी इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में करोड़ों स्मार्टफोन को फिलहाल शिफ्ट करने की तैयारी नहीं कर रही है।

loksabha election banner

Lockheimer के मुताबिक, गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को हर तरह के डिवाइस के लिए डेवलप किया जा रहा है। इसे पर्सनल कम्प्यूटर से लेकर स्मार्टफोन और होम डिवाइस के लिए डेवलप किया जा रहा है। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम फिलहाल डेवलपमेंट फेज में है। Lockheimer ने अमेरिकी समाचारपत्र TheVerge में दिए इंटरव्यू में बताया कि हम नए ऑपरेटिंग सिस्टम को किस तरह से देख सकते हैं। हमें पता है कि लोगों को यह लग रहा है कि यह नया एंड्रॉइड या नया क्रोम ओएस होगा।

Motorola के हाल ही में लॉन्च हुए स्टॉक एंड्रॉइड स्मार्टफोन Moto G7 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

ऐसा पहली बार हुआ है जब गूगल ने अपने Fuchsia ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में आधिकारिक जानकारी दी है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रोटोटाइप यूजर इंटरफेस और टेस्ट डिवाइस को पहले देखा जा चुका है। पिछले साल मीडिया रिपोर्ट्स में आई खबर के मुताबिक, गूगल अपने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को स्क्रेच से बिल्ड कर रहा है। इसमें एड्रॉइड की सभी खामियों को दूर किया जाएगा। इसके अलावा Fuchsia में इंटरेक्टिव स्क्रीन फीचर को जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा वॉयस कमांड के जरिए YouTube को एक्सेस किया जा सकेगा। पिछले साल यह भी जानकारी लीक हुई थी कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ Honor Play को लॉन्च किया जाएगा जो कि सच साबित नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें:
Nokia 4.2 के इस फीचर की वजह से आप अपने स्मार्टफोन से कर सकेंगे बात

Honor 20 और Honor 20 Pro के कैमरे में क्या होगा खास, जानें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.