नई दिल्ली(टेक डेस्क)। Paytm ने WhatsApp के बाद अब Google Pay पर भारतीय यूजर्स के डाटा को बेचने का आरोप लगाया है। भारत की सबसे बड़ी पेमेंट कंपनी Paytm ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को इस मामले को जल्द देखने को कहा है। Paytm ने Google Pay की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर आरोप लगाते हुए कहा है कि गूगल अपने यूजर्स के पेमेंट डेटा को कई कंपनियों और थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर्स को बेच रहा है।

NPCI में Paytm की शिकायत

Paytm ने NPCI को एक चिट्ठी लिख कर कहा है कि गूगल अपनी पॉलिसी के तहत भारतीय यूजर्स के पेमेंट डेटा को विज्ञापन बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर रहा है। इसके अलावा Paytm ने यह भी कहा कि गूगल और भी कई कंपनियों और थर्ड पार्टी को यूजर्स के डाटा दे रहा है, जो ग्राहकों के प्राइवेसी के खिलाफ है।

पेटीएम ने ये भी कहा कि गूगल यूजर का डेटा भारत के बाहर स्टोर कर रहा है और शेयर कर रहा है, जो डेटा सिक्योरिटी और डेटा ब्रीच जैसे मुद्दों पर सवाल खड़े करता है।

Paytm ने आगे लिखते हुए कहा है कि गूगल की प्राइवेसी पॉलिसी के मुताबिक, कंपनी यूजर्स के पर्सनल डाटा को विज्ञापन और प्रमोशन के लिए जमा करती है और उसे दूसरी कंपनियों से साझा करती है।

Google का जवाब

वहीं Paytm की तरफ से लगाए गए आरोपों को खारिज करते हुए गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि गूगल किसी भी UPI ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल  विज्ञापन के लिए नहीं करता है। हालांकि कंपनी की तरफ से ये जरूर कहा गया है कि Google pay यूजर्स का ट्रांजेक्शन डेटा अपने अधिकृत साझेदारों के साथ शेयर करता है।

WhatsApp पर क्या लगाया था आरोप

इससे पहले Paytm ने WhatsApp पर यूजर्स के डेटा को बेचने का आरोप लगाया था। आपको बता दें कि WhatsApp भारत में अपने पेमेंट सर्विस के लॉन्च करने को लेकर पाइलेट प्रोजेक्ट शुरू कर चुका है। Paytm ने WhatsApp पर आरोप लगाते हुए कहा था कि WhatsApp Payment सर्विस सुरक्षित नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण ऐप में लॉग इन और लॉग आउट के ऑप्शन का न होना है।

NPCI का बयान

NPCI के सीईओ और एनपीसीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर दिलीप आस्बे ने Paytm के नोटिस का जवाब देते हुए कहा है, ‘हाल ही में वॉट्सऐप को अपनी स्वामित्व वाली कंपनी Facebook के साथ यूजर्स के डेटा को शेयर करने से मना किया गया था। ऐसे में अगर Google Pay अपनी पॉलिसी के अनुसार यूजर्स का पर्सनल डेटा अपनी(गूगल) ग्रुप की कंपनियों के साथ शेयर करता है तो ये परेशान करने वाली बात है। दिलीप आस्बे ने कहा कि गूगल की ये पालिसी भारतीय यूजर की प्राइवेसी और देश की सुरक्षा पर भी असर डाल सकता है’

यह भी पढ़ें:

इन 4 तरीकों से अपने स्लो लैपटॉप की स्पीड कर सकते हैं तेज

Whatsapp पर इस ट्रिक से बिना नंबर Save किए किसी को भी भेज सकते हैं मैसेज

इन 5 तरीकों की मदद से गीले स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं आप 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप