नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल अपनी 10वीं सालगिरह मना रहा है। इस मौके पर गूगल ने क्रोम का एक नया वर्जन 69 पेश किया है। इसे डेस्कटॉप, iOS, विंडोज, एंड्रॉइड, मैक और लीनक्स पर नए फीचर्स और नए डिजाइन के साथ पेश किया गया है। इसके नए लुक में राउंड शेप्स और टैब्स दिए गए हैं। साथ ही नए आइकन और नए कलर भी पेश किए गए हैं। यही नहीं, क्रोम के अपडेटेड वर्जन में बेहतर यूजर इंटरफेस मौजूद है।

Chrome 69 के फीचर्स:

क्रोम के नए वर्जन में पहले से ज्यादा कस्टमाइजेशन किए जा सकते हैं। इसमें नए टैब पेज के लिए शॉर्टकट क्रिएशन और मैनेजमेंट शामिल हैं। नए टैब पेज को यूजर्स अपने मुताबिक बना सकते हैं। यानी यूजर्स इसका बैकग्राउंड अपने हिसाब से बदल सकते हैं। इसके अलावा पहले से बेहतर ऑटोफिल फीचर जो यूजर के पासवर्ड, एड्रेस और क्रेडिट कार्ड नंबर को याद रखता है। वहीं, इसमें पहले से ज्यादा बेहतर पासवर्ड मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है जो यूजर के लिए नया और सिक्योर पासवर्ड बनाता है और इसे भविष्य के लिए सेव कर रख लेता है। यह ऑटो-जनरेटेड पासवर्ड सिक्योरिटी के मद्देनजर अलग-अलग साइट्स पर अलग होंगे।

एंड्रॉइड और iOS के लिए क्रोम 69 में हुए ये बदलाव:

गूगल क्रोम के नए वर्जन में यूजर्स को बेहतर सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं जिसमें बेहतर पासवर्ड मैनेजमेंट, बेहतर ऑटोफिल और फास्ट-स्मार्ट ओमनीबॉक्स मौजूद हैं। इसके अलावा गूगल ने पहले से ज्यादा सिक्योर मोबाइल पेमेंट जारी की हैं जिसमें थर्ड पार्टी ऐप्स, पासवर्ड जनरेशन सपोर्ट और आम स्टैबिलिटी शामिल हैं। साथ ही इसका ग्रे बैकग्राउंड व्हाइट पैलेट से रिप्लेस किया गया है। सभी टैब और बार क्रोम के नए लुक में राउड डिजाइन की हैं। फोन्स के लिए क्रोम पूरी स्क्रीन का इस्तेमाल करेगा। iPhones की बात करें तो टूलबार को स्क्रीन के बॉटम में दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

Vivo V11 Pro Review: मिड रेंज सेगमेंट में स्पेक्स से लेकर परफॉरमेंस तक, पढ़ें कैसा है यह फोन

इन आसान स्टेप्स से अब घर बैठे बनाएं वोटर आईडी कार्ड और सुधारें गलतियां

इन स्टेप्स की मदद से घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करें Pan Card, पढ़ें डिटेल्स

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस