Move to Jagran APP

Google Make Small Strong: महामारी के समय में छोटे कारोबारियों की उन्नति के लिए गूगल ने लॉन्च किया नया अभियान

Google ने छोटे व्या​पारियों को बढ़ावा देने के लिए भारत में Make Small Strong नाम से अभियान शुरू किया है। इस अभियान के माध्यम से कंपनी व्यापारियों को डिजिटल माध्यम को अपनाने के लिए प्रेरित करेगी इसमें यूजर्स को कई खास फीचर्स मिलेंगे।

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 04:09 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 07:40 AM (IST)
Google Make Small Strong: महामारी के समय में छोटे कारोबारियों की उन्नति के लिए गूगल ने लॉन्च किया नया अभियान
यह फोटो Google की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज टेक कंपनी Google ने बीते बुधवार को भारत के छोटे व्यापारियों के लिए खास अभियान की शुरुआत की थी, जिसका नाम 'Make Small Strong' है। इस अभियान के जरिए कंपनी उन छोटे कारोबारियों की सहायता करना चाहती है, जिन्होंने मुश्किल समय में अपने कारोबार को बढ़ाने की बेहतर कोशिश की है। साथ ही कंपनी इस अभियान के माध्यम से कारोबारियों को डिजिटल माध्यमों को अपनाने के लिए प्रेरित करेगी। इसके अलावा गूगल सर्च और गूगल मैप में कई खास फीचर्स जोड़े जाएंगे, जिससे यूजर्स छोटे व्यापारियों को आसानी से खोज सकेंगे।   

loksabha election banner

गूगल सर्च और गूगल मैप को जल्द मिलेंगे खास फीचर्स

कंपनी ‘Make Small Strong’ अभियान के तहत गूगल सर्च और गूगल मैप में कई खास फीचर जोड़ेगी, जिससे यूजर्स आसानी से छोटे व्यापारियों को सर्च कर सकेंगे। खास बात यह है कि यूजर्स छोटे कारोबारियों को उनकी सेवाओं के लिए रेटिंग दे सकेंगे। इससे कारोबारियों को बहुत फायदा होगा। गूगल-कंतार की रिपोर्ट के अनुसार, आज 10 में से 5 कारोबारी डिजिटल चैनल का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे पहले अप्रैल में 10 में से 4 व्यापारी डिजिटल चैनल से जुड़े थे। इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 92 प्रतिशत कारोबारी ग्राहकों की कमी से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं। इसलिए कारोबारियों के लिए डिजिटल चैनल को अपनाना बहुत जरूरी है और इससे कोरोना काल में व्यापार को बहुत फायदा होगा। बता दें कि इस अभियान के लिए गूगल ने जागरण समूह के सहयोग से 'मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग' से साझेदारी की है।

इन कंपनियों के साथ की साझेदारी

गूगल ने ‘Make Small Strong’ अभियान के तहत  Zoho, Instamojo, Dunzo और Swiggy के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत Zoho लोगों को Zoho साइट, Zoho Inventory और Zoho कॉमर्स के लिए तीन महीने की मुफ्त में सब्सक्रिप्शन देगी। साथ ही Instamojo की तरफ से Premium Online Store Solution सेवा के लिए छह महीने की सब्सक्रिप्शन दी जाएगी। इसके अलावा Dunzo लोगों से ऑनलाइन कारोबार की रजिस्ट्रेशन करने पर फीस नहीं लेगी, जबकि Swiggy की ओर से Fasttrack Onboarding प्रक्रिया शुरू की गई है। इस प्रोसेस के जरिए रेस्टोरेंट केवल 7 दिन के भीतर ही स्विगी के प्लेटफॉर्म से जुड़ सकेंगे। 

जल्द आएगा Namaste Digital टीवी शो 

Google दूरदर्शन के साथ मिलकर नमस्ते डिजिटल नामक एक नया टेलीविजन शो लॉन्च करने वाली है। इस शो में कारोबारियों को डिजिटलाइजेशन का मेहत्व समझाया जाएगा। साथ ही उन्हें इंटरनेट के बारे में जरूरी जानकारी भी दी जाएगी।   

'The Anywhere School' अभियान

आपको बता दें कि गूगल ने Make Small Strong से पहले 'The Anywhere School' अभियान की शुरुआत की थी। 'The Anywhere School' नामक नई पहल में यूजर्स को एक या दो नहीं 50 नए फीचर्स की सुविधा मिलेंगी। यूजर्स इनका लाभ Meet, Classroom, G Suite और Google के अन्य प्लेटफॉर्म पर उठा सकते हैं। Google ने अपने ब्लॉग के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि दुनिया में पिछले कई महीनों में शिक्षा समुदाय ने छात्रों को सीखने और समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता में कभी भी छूट नहीं दी है। लेकिन Google ने ऐसे टूल पर काम किया है जो शिक्षकों, स्कूल के लीडर्स, परिवारों और विशेष रूप से उन छात्रों के भार को हल्का करते हैं, जो कि घर बैठे पढ़ाई के साथ ही कई नई चीजें सीखना चाहते हैं।

आज दुनिया भर के शिक्षको ने अपने अभ्यास को ऑनलाइन सुदृढ़ किया है, हम उनके नए शैक्षिक परिदृश्य की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने टूल्स ला रहे हैं। इस साल, बच्चे और शिक्षक कहीं भी कभी भी स्कूल का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। Google की यह सुविधा हम दुनिया भर के 250 से अधिक देशों में ला रहे हैं।' 

कंपनी ने अपने बयान में यह भी कहा कि Google नए नियंत्रणों को भी जारी करेगी ताकि उपयोगकर्ता हमेशा सभी प्रतिभागियों के लिए पहली, अंतिम बैठकों में शामिल होने, इन-मीटिंग चैट को अक्षम कर सकें और बहुत कुछ चुन सकें। अक्टूबर में, Google कुछ अतिरिक्त गोपनीयता प्रदान करने के लिए Meet में कस्टम लॉन्च करेगा।

(Written By- Ajay Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.