Move to Jagran APP

Google I/O 2019 में Android Q, Pixel लॉन्च, Assistant समेत ये हुई जरूरी घोषणाएं

Google I/O 2019 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में की गई घोषणाओं को अगर आपने मिस कर दिया है तो यहां हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 08 May 2019 11:15 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 11:15 AM (IST)
Google I/O 2019 में Android Q, Pixel लॉन्च, Assistant समेत ये हुई जरूरी घोषणाएं
Google I/O 2019 में Android Q, Pixel लॉन्च, Assistant समेत ये हुई जरूरी घोषणाएं

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कई प्रोडक्टस और सर्विसेज को लॉन्च किया गया। Google Assistant से एंड्रॉइड के नए जनरेशन यूजर्स को लिए इस कॉन्फ्रेंस मे काफी कुछ नया मिला। Google के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी यूजर्स का अनुभव बेहतर बनाने के लिए कई बदलाव कर रही है। कंपनी यूजर्स को किसी सवाल का जवाब देने के बजाय किसी काम को कैसे किया जाए इसकी जानकारी देने पर काम कर रही है। इस वर्ष सिर्फ सॉफ्टवेयर ही नहीं बल्कि नए स्मार्टफोन्स और स्मार्ट होम गैजेट्स भी लॉन्च किए गए। जैसा कि संभावित था Google I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में Pixel 3a और 3a XL को लॉन्च किया गया। इस दौरान Nest Hub Max के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। इसके अलावा आने वाले प्रोडक्टस में AI, AR और स्पीच रिकॉग्निशन तकनीक भी दिए जाने की बात कही गई। Google I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में की गई घोषणाओं को अगर आपने मिस कर दिया है तो यहां हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

Google Search: Google अपने सर्च फीचर में कम्प्यूटर विजन और ऑगमेंटेड रिएलिटी लाने की तैयारी में है। इसके बाद सर्च में आपको 3D इमेजेज भी दिखाई देंगी। Google Lens की बात करें तो यह पहले से ज्यादा बेहतर और स्मार्ट किया जाएगा। यह विदेशी भाषाओं को ट्रांसलेट करेगा, उन्हें पढ़कर सुनाएगा और किसी रेस्तरां  दी जाने वाली टिप को कैलक्यूलेट भी करेगा। वहीं, न्यूज रिजल्ट में ज्यादा कॉन्टैक्सट जोड़ा जाएगा। इससे यह पता चलेगा कि कोई भी न्यूज स्टोरी कैसे डेवलप की गई है। यही नहीं, Google Search में Podcasts भी जोड़ा जाएगा।

Google Assistant: इसे पहले से ज्यादा बेहतर बनाया जाएगा। Duplex का अस्सिटेंट रिजर्वेशन फीचर अब कार रेंट लेने से लेकर मूवी टिकट खरीदने तक कई कामों को कर पाएगा। Duplex for Chrome को अमेरिका और यूके के यूजर्स के लिए जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा। Google Assistant जल्द ही थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ काम करेगा। Assistant ऐप को Google पहल से छोटा करेगा जिससे वो फोन में कम स्पेस लेगी। जल्द ही एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में Assistant आधारित ड्राइविंग मोड उपलब्ध करा दिया जाएगा। नया Google Assistant आपको पर्सनलाइज्ड सजेशन्स भी भेजेगा।

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो Pixel सीरीज के हैंडसेट अच्छा विकल्प हैं। Google Pixel 3 XL या Google Pixel 3खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इन लिंक्स पर क्लिक करें।

Security: यूजर्स पहले से ज्यादा डाटा पर कंट्रोल रख पाएंगे। Maps और Search में दिया गया इनकॉग्निटो मोड यह सुनिश्चित करेगा कि सर्च रिजल्टस यूजर्स के Google अकाउंट को ट्रेस न कर पाएं। ऑटो-डिलीट वेब एक्टिविटी और ऐप डाटा फिल्टर्स उपलब्ध कराए गए हैं। लोकेशन डाटा ऑटो-डिलीशन फीचर जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। Android Q को सिक्योरिटी अपडेट्स समय से दिए जाने की भी बात कही गई है।

Accessibility: Google नए एसेसबिलिटी फीचर के जरिए विकलांग यूजर्स तक पहुंचना चाहता है। सुनने में अक्षम यूजर्स के लिए Android Q में लाइव कैपशन फीचर उपलब्ध कराया गया है जो यूट्यूब वीडियोज, पॉडकास्ट और फोन कॉल्स को ट्रांसक्राइब करेगा। Live Relay फीचर उन यूजर्स की मदद करेगा जो बोलने में अक्षम हैं। इस टूल के जरिए यूजर्स फोन कॉल्स का जवाब स्मार्ट रिप्लाई मैसेजेज या मैसेज टाइप कर दे पाएंगे।

Android Q: एंड्रॉइड का नया वर्जन डार्क मोड और AI आधारित स्मार्ट रिप्लाई जैसे फीचर्स के साथ पेश किया जाएगा। Live Caption फीचर किसी वीडियो को रियल-टाइम में ट्रांसक्राइब कर पाएगा। Google अपने प्ले स्टोर के जरिए सीधे सिक्योरिटी अपडेट्स जारी करेगा। इसके लिए आपको फोन रीबूट करने की जरुरत नहीं है।

Pixel: इस दौरान Pixel 3a और Pixel 3a XL लॉन्च किए गए हैं। Pixel फोन्स मोड दिया गया है जिसमें नाइट साइट और टाइम-लैप्स फीचर शामिल है। Pixel 3a को 399 डॉलर की शुरुआती कीमत और Pixel 3a XL को 479 डॉलर की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है।

Google Nest Hub: नया Nest Hub Max पहले से बड़ी स्क्रीन और कैमरा के साथ आएगा। इसमे 10 इंच की एचडी स्क्रीन दी गई है। कैमरा की बात करें तो 6.5 मेगापिक्सल का सेंसर भी मौजूद है। इसे 229 डॉलर में उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, Home Hub की कीमत को 99 डॉलर कर दिया गया है। इसे कनाडा, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, नीदरलैंड, नॉर्व, सिंगापोर, स्पेन और स्वीडन में उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

31 दिसंबर 2019 से इन स्मार्टफोन्स पर बंद हो जाएगा WhatsApp

Redmi Note 7 Pro को खरीदने का एक और मौका, फ्लैश सेल दोपहर 12 बजे से होगी शुरू

Redmi Note 7 Pro से Realme 3 Pro तक इन स्मार्टफोन्स में है 4000mAh

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.