नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल होम के भारत में लॉन्च होने के बाद अमेजन ने इको स्पीकर्स के दाम सीमित समय के लिए घटा दिए हैं। जाहित तौर पर अमेजन ने इको स्पीकर्स पर यह नया ऑफर गूगल के भारत में गूगल होम मिनी की लॉन्चिंग के बाद इसलिए किया है ताकि अधिकतम ग्राहकों को अपने साथ बनाया जा सके। गूगल होम ओर होम मिनी स्पीकर्स की कीमत अमेजन इको ओर इको डॉट के जितनी ही है। अब, अमेजन इको स्पीकर्स की खरीद पर सीमित समय के लिए डिस्काउंट दे रहा है।

क्या है ऑफर?

  • दो अमेजन इको डॉट स्पीकर्स की खरीद पर ग्राहकों को फाइनल प्राइज पर 1000 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा। वहीं, दो अमेजॉन इको मॉडल्स की खरीद पर ग्राहकों को 3000 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा। डिस्काउंट चेक आउट के समय अपने आप लग जाएगा। दोनों डिवाइसेज अमेजन डॉट इन पर क्रमश: 4499 रुपये ओर 9999 रुपये में उपलब्ध है।
  • हालांकि, यह ऑफर अमेजन इको प्लस मॉडल की खरीद पर लागू नहीं होता जिसकी कीमत 14999 रुपये है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि गूगल ने अपने बड़ा मॉडल गूगल होम मैक्स भारत में लॉन्च नहीं किया है जो इको प्लस मॉडल को टक्कर दे सकता है।

आपको बता दें, गूगल की ओर से दी जा रहीं सेवाएं अमेजन की सेवाओं से कहीं बेहतर है। लेकिन गूगल होम स्पीकर्स में अभी भी काफी ऐसे चीजें हैं जिनकी कमी यूजर्स महसूस कर सकते हैं। दोनों ही प्रतिस्पर्धियों में ऐसी कई फीचर हैं जो समान हैं, जैसे की- ट्रैफिक अपडेट्स, वेदर, स्पोर्ट्स अपडेट्स, म्यूजिक कंट्रोल आदि। लेकिन कुछ ऐसे भी फीचर्स हैं जहां अमेजन एलेक्सा के मुकाबले गूगल का काम करना बाकी है।

आपको बता दें, नीचे बताए जा रहे प्वाइंट्स स्पीकर सेट्स पर गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा के बीच कम्पैरिजन है:

शिपमेंट ट्रैकिंग: अमेजन एलेक्सा आपकी वॉयस कमांड पर काम करते हुए स्पीकर से ही आपके द्वारा आर्डर किए गए पैकेज को ट्रैक कर सकता है। वहीं, गूगल आपके स्मार्टफोन से डिलीवरी को तो ट्रैक कर लेता है, लेकिन स्पीकर के मामले में अभी इसमें थोड़ा कमी है।

कैब बुकिंग: अगर आप अपना स्मार्टफोन छुए बिना कैब बुक करना चाहते हैं तो एलेक्सा ऐसा कर सकता है। भारत में, उबर और ओला कैब को फोन पर एप खोले बिना ही घर के बाहर बुलाया जा सकता है। लेकिन गूगल होम अभी यह नहीं कर सकता।

थर्ड-पार्टी स्किल्स की अधिकता: अमेजन एलेक्सा कई स्किल सेट्स के साथ आता है। इससे वॉयस असिस्टेंट टास्क परफॉर्म कर पाता है। गूगल होम भी एलेक्सा के जीते ही स्किल सेट्स के साथ आता है। लेकिन यह उतनी गहराई से काम नहीं करता जितना एलेक्सा करता है।

स्केड्यूल सेट करना: अमेजन एलेक्सा और गूगल होम दोनों ही लाइट्स ऑफ करने में सक्षम है। मतलब आपको खुद लाइट्स बंद करने नहीं जाना पड़ेगा। इसी तरह के कुछ और टेस्ट हैं जो दोनों असिस्टेंट कर सकते हैं। एलेक्सा इस मामले में गूगल असिस्टेंट से अलग इसलिए हैं क्योंकि इन टास्क के अलावा एलेक्सा के लिए स्केड्यूल सेट भी किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए- आप चाहते हैं की आपके घर की लाइट्स 6 बजे बंद हो जाएं तो एलेक्सा ऐसा करने में सक्षम है। वहीं, गूगल असिस्टेंट अभी ऐसा नहीं कर सकता।

ट्रेन सीट उपलब्ध्ता: एलेक्सा में अन्य स्किल्स के अलावा रेलवे स्किल इनेबल करने पर आप टिकट्स चेक कर सकते हैं, सीट्स की उपलब्धता चेक करने जैसे काम आकर सकते हैं। हालांकि, गूगल असिस्टेंट अभी यह नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें: 

गूगल होम के साथ जियो दे रहा फ्री जियोफाइ डिवाइज, साथ मिलेगा 149 रुपये में 100GB डाटा

इन स्मार्टफोन में मिलेगा एंड्रॉयड का सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम

इन स्मार्टफोन के कैमरा फीचर्स को यूजर्स कर रहे हैं पसंद, जानें दूसरी खूबियां

एयरटेल 249 रुपए में दे रहा है 56GB डाटा और अनलिमिटेड कालिंग, जियो से टक्कर

सस्ते आईफोन का इंतजार खत्म, यहां से 18000 रुपये से कम में खरीदने का मौका

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप