Move to Jagran APP

Google Contacts का कमाल, प्ले स्टोर पर 50 करोड़ से ज्यादा बार किया गया डाउनलोड

Google Contacts सभी एंड्राइड डिवाइसेज में प्री-इंस्टॉल्ड नहीं है लेकिन यह काफी उपयोगी ऐप है और इसलिए यूजर्स इसे अपने एंड्राइड फोन में इसे डाउनलोड करना नहीं भूलते

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 08:09 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 11:35 AM (IST)
Google Contacts का कमाल, प्ले स्टोर पर 50 करोड़ से ज्यादा बार किया गया डाउनलोड
Google Contacts का कमाल, प्ले स्टोर पर 50 करोड़ से ज्यादा बार किया गया डाउनलोड

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Contacts ऐ​प्लिकेशन ने यूजर्स के बीच एक बेहद ही खास जगह बना ली है और इसका अंदाजा प्ले स्टोर पर बढ़ रहे इसकी डाउनलोड संख्या से लगाया जा सकता है। Google Play Store पर अभी तक Google Contacts को 500 मिलियन यानि 50 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। बता दें कि Google Contacts सभी एंड्राइड डिवाइसेज में प्री-इंस्टॉल्ड नहीं है और ऐसे में यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट नंबर को सेव करने के लिए इसे डाउनलोड करते हैं।

loksabha election banner

Google Contacts को साल 2015 से उपलब्ध कराया जा रहा है लेकिन इसे डिवाइसेज में उपलब्ध कराने पर कोई जोर नहीं दिया गया। क्योंकि OEMs अपने कॉन्टैक्ट ऐप्लिकेशन्स का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। ऐसे में नॉन पिक्सल और एंड्राइड वन डिवाइसेज के साथ ही अन्य एंड्राइड स्मार्टफोन में Google Contacts को अपनी सुविधा व आवश्यकता के अनुसार डाउनलोड किया जा सकता है। यह उपयोग में बेहद ही आसान और काफी इफेक्टिव है।

Contacts की सबसे बड़ी खासियत है कि यह सिंक व बैकअप के लिए काफी सॉलिड है और यही कारण है कि यूजर्स के बीच इसे इतना पसंद भी किया जाता है। इस ऐप का उपयोग करके आप अपने मोबाइल फोन में सेव कॉन्टैक्ट नंबर को लैपटॉप या डेस्कटॉप पर आसानी से सिंक कर सकते हैं। यह पूरी तरह से सेफ है। इसमें शो होने वाली कॉन्टैक्ट लिस्ट काफी सिंपल होती है। साथ ही इसमें डार्क थीम की भी सुविधा दी गई है और यूजर्स चाहें तो कॉन्टैक्ट लिस्ट को डार्क थीम में भी उपयोग कर सकते हैं। डार्क थीम को नवंबर 2018 में वर्जन 3.2 के साथ ऐड किया गया था।

Google Contacts को Play Store पर 4.3 रेटिंग मिली है और इसे आखिरी बार 31 अगस्त को अपडेट मिला था। वैसे समय-समय पर मिलने वाले अपडेट की मदद से इस ऐप में कई खास व नए फीचर्स ऐड किए जाते हैं ताकि यूजर्स को इस्तेमाल के दौरान बेहतर एक्सपीरियंस प्राप्त हो सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.