Move to Jagran APP

बदल जाएगा आपका टीवी देखने का एक्सपीरिएंस, जल्द एंड्राइड टीवी को मिलेगा Google Chromecast का सपोर्ट

Google की तरफ से 30 सितंबर के इवेंट में नए हार्डवेयर का एक होस्ट लॉन्च किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने नए Google Chromecast के साथ एक नई सर्विस को भी लॉन्च किया है। इसे Google TV के नाम से जाना जाएगा।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 07:39 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 07:34 AM (IST)
बदल जाएगा आपका टीवी देखने का एक्सपीरिएंस, जल्द एंड्राइड टीवी को मिलेगा Google Chromecast का सपोर्ट
यह Google Chromecast की ऑफिशियल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. कोरोना वायर के दौर में ज्यादातर लोग सोशल डिस्टेंसिंग को अपना रहे हैं।ऐसे में लोगों का ज्यादातर वक्त घर में Netflix या अन्य ओटीटी कंटेंट देखते हुए गुजरता है। वहीं अब लोग बड़ी बड़ी डिस्प्ले वाली टीवी पर भी इन ओटीटी कंटेंट को देखना पसंद कर रहे हैं। इसके चलते हुए कई कंपनियां कई तरह की डिवाइस ला रही हैं। ऐसे में Google की तरफ से भी एक नई डिवाइस को पेश किया गया है।  

loksabha election banner

गूगल की नई Google TV सर्विस 

Google की तरफ से 30 सितंबर के इवेंट में नए हार्डवेयर का एक होस्ट लॉन्च किया गया है। इसके अलावा कंपनी ने नए Google Chromecast के साथ एक नई सर्विस को भी लॉन्च किया है। इसे Google TV के नाम से जाना जाएगा। कंपनी के दावे के मुताबिक नई सर्विस को यूजर्स की मदद के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी मदद से यूजर्स किसी कंटेंट को आसानी से ब्राउज कर पाएंगे साथ ही उसे देखने के लिए आसानी से खोज पाएंगे। 

साल 2021 तक सभी को मिलेगी नई सर्विस 

Google ने दावा किया है कि साल 2021 तक नई सर्विस सोनी समेत अन्य एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड टीवी पर उपलब्ध हो जाएगी। नई सर्विस के आने से Google अलग-अलग ऐप की मूवी और शोज को एक साथ पेश कर सकेगा। मतलब अगर आप Google से कोई मूवी सर्च करने को बोलेंगे, तो वो Disney+ Netflix और Youtube जैसे प्लेटफॉर्म की मूवी को एक जगह पेश कर देगा। इससे यूजर्स को हर ऐप में जाकर मूवी सर्च नही करना पड़ेगा। 

इतनी होगी कीमत 

Amazon Fire Stick की तरह पहली बार Google Chromecast को रिमोट के साथ पेश किया जाएगा। इसे टीवी की HDMI पोर्ट से कनेक्ट किया जा सकेगा, जिससे 4K HDR कंटेंट की स्ट्रीमिंग की जा सकेगा। Google Chromecast को अमेरिका में उपलब्ध करा दिया  गया है। अमेरिका के बाद इसे बाकी देश में बिक्री के लिए जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।  यह 49.9 डॉलर (करीब 3,500 रुपये) में आएगा। Google Chromecast तीन कलर स्नो, सनराइज और स्काई में आएगा। यह टच और वॉयस कंट्रोल रिमोट के साथ आता है। फिलहाल, Google ने भारतीय बाज़ार के लिए इस नए क्रोमकास्ट की कीमत व उपलब्धता नहीं कराई गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.