नई दिल्ली(टेक डेस्क)। गूगल क्रोम का पहले से ही इनबिल्ट पासवर्ड मैनेजर उपलब्ध है। इससे यूजर्स अन्य डिवाइसेज के साथ सिंक कर पाते हैं। हालांकि, अब गूगल एक और फीचर पर काम कर रहा है। इसके अंतर्गत यूजर्स थर्ड पार्टी में इस्तेमाल करने के लिए पासवर्ड एक्सपोर्ट कर पाएंगे। इसक आसान शब्दों में अर्थ है की क्रोम यूजर्स अपने सेव किये हुए पासवर्ड को टेक्स्ट फाइल या आसान तरीके से एक्सपोर्ट कर पाएंगे। यह फीचर पहले से भी उपलब्ध है। लेकिन गूगल जिस नए फीचर पर काम कर रहा है, उससे यह प्रक्रिया और आसान हो जाएगी। यह फीचर फिलहाल डेस्कटॉप पर क्रोम देव चैनल पर उपलब्ध है।

क्या होगा इस फीचर का फायदा: क्रोम, डेस्कटॉप और स्मार्टफोन पर यूजर्स को पासवर्ड सेव करने की सुविधा देता है। इससे यूजर्स आसानी से पासवर्ड सेव कर पाते हैं। यही नहीं, पॉप-अपको ओके करने के बाद ब्राउजर खुद ही पासवर्ड मैनेजर बन जाता है। हालांकि, हो सकता है की की कुछ यूजर्स किसी और पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करना पसंद करते हो। पासवर्ड एक्सपोर्ट करने के इस फीचर से क्रोम से इतर किसी और ब्राउजर पर स्विच करना बेहद आसान हो जाएगा।

कैसे करें फीचर को इस्तेमाल :

  •  इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सेटिंग्स-मैनेज पासवर्ड्स पर जाना होगा।
  • इसमें यूजर्स को सेव्ड पासवर्ड्स के पास नया मेन्यू दिखेगा। इस पर टैप करने से यूजर्स को CSV फाइल के रूप में पासवर्ड एक्सपोर्ट करने का विकल्प मिलेगा।
  • इस फाइल का इस्तेमाल अन्य पासवर्ड मैनेजर्स के लिए भी किया जा सकता है।

कब होगा उपलब्ध : इस फीचर को अभी भी डेवलपर्स द्वारा टेस्ट किया जा रहा है और फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है की फीचर पब्लिक के लिए कब उपलब्ध होगा। लेकिन फिर भी इसे फ्लैग सेटिंग्स के जरिये अभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए यूजर्स को क्रोम में नेविगेशन बार में chrome://flags/#password-export पेस्ट करना होगा। इससे पासवर्ड एक्सपोर्ट करने का विकल्प इनेबल हो जाएगा। इस फीचर का इस्तेमाल मैक, विंडोज, लिनक्स, क्रोम ओएस और एंड्रॉयड में किया जा सकता है।

हाल ही में गूगल ने डेस्कटॉप और एंड्रॉयड के लिए क्रोम 65 रोल आउट किया है। क्रोम वर्जन 66 जल्द ही बीटा वर्जन में देखने को मिलेगा। इसके बाद इसका स्टेबल वर्जन उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

सैमसंग-पैनासोनिक समेत इन कंपनियों के टीवी हुए महंगे, जानिए कितने बढ़े दाम

शाओमी ने अपनी 2 नए स्मार्ट टीवी को भारत में किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Huawei Mate SE Vs Xiaomi Redmi Note 5 Pro: फीचर्स से लेकर कीमत तक, जानें कौन बेहतर 

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस