नई दिल्ली (टेक डेस्क)। क्रोम वेब ब्राउजर के लिए नए अपडेट लाने के लिए गूगल क्रोम तेजी से काम कर रहा है, खासतौर पर डिजाइन और इंटरफेस के मामले में। एक रिपोर्ट के अनुसार जीमेल में जरूरी बदलाव करने के बाद गूगल अब फीचर्स में कुछ दिलचस्प बदलाव करने जा रहा है। इसके साथ ही शानदार डिजाइन भी देखने को मिल सकते हैं। गूगल मटीरीअल डिजाइन की दिशा में आगे बढ़ रहा है, जिसे कि दुनियाभर में क्रोम के यूजर इंटरफेस पर स्कैटर्ड (बिखरा हुआ) के तौर पर देखा जा सकता है। मटीरीअल डिजाइन में किये गये इस छोटे-से बदलाव को आप केनारी बिल्ड (Canary Build) पर भी स्पॉट कर सकते हैं।

जानें कैसे करें सेटिंग में चेंज

मजेदार बात यह है कि केनारी बिल्ड क्रोम का एक एक्सपेरिमेंट के लिए बनाया गया एक एलिमेंट है, जिसकी मदद से आप क्रोम पर सॉफ्टवेयर में सेटिंग को आसानी से बदलकर नए मटीरीअल डिजाइन का अनुभव हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सर्च बार पर जाना होगा और chrome://flags/#top-chrome-md टाइप करना होगा। इसके बाद पेज को रिफ्रेंश करें और फिर chrome://flags/#views-browser-windows... इस दिये गये कमांड को जैसे ही फॉलो करेंगे, आपको सेटिंग का एक्सेस मिल जाएगा... जो आपको मटीरीअल डिजाइन में स्विच करने में मदद करेगा।

 

10 साल बाद गूगल का नया बदलाव

रिपोर्ट के मुताबिक, खुद को क्रोमियम जानकार बताने वाले और गूगल प्लस यूजर फ्रेंकोस ब्यूफोर्ट ने सबसे पहले क्रोम के इस अपडेट्स के बारे में जाना और फिर उसके बारे में जानकारी पोस्ट की। पोस्ट में उन्होंने लिखा कि इस अपडेट्स के जरिये 'टैप शेप, सिंगल टैब मोड, ओमनिबॉक्स सजेशन आइकन, टैब स्ट्रिप कलरिंग, पिन्ड टैब्स और अलर्ट इंडीकेट्रस' में चेंज किये गये हैं। क्रोम डिजाइन में बड़े बदलाव के करीब 10 साल बाद, अब गूगल फिर से खुद को नया करने जा रही है... जो कि हमें केनारी बिल्ड में देखने को मिलता है।

नए डिजाइन के साथ यूजर्स के लिए क्रोम का इस्तेमाल करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो जाएगा। खासतौर पर, सभी टैब्स, एड्रेस बार और बटन में बदलाव के बाद।

यह भी पढ़ें:

Whatsapp स्टेटस के फोटो और वीडियो को डाउनलोड करने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स

अफवाहों को रोकने के लिए व्हाट्सएप के ये 10 सुझाव, आपके लिए जानना जरूरी

व्हाट्सएप जल्द जारी करेगा Mark As Read फीचर, जानें कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप