नई दिल्ली, टेक डेस्क। सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google ने एक नया फीचर लॉन्च किया है। इससे अब Google पर इमेज सर्च करने के साथ ही उससे जुड़ी जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी। Google की तरफ से नॉलेज ग्रॉफ के तौर पर इमेज की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। । हालांकि शुरुआत में यह सर्च फीचर कुछ चुनिंदा लोगों, स्थान और प्रोडक्ट तक सीमित रहेगा। हालांकि बाद में Google की तरफ से इमेज की फैक्ट डिटेल मुहैया कराई जाएगी। जिसका विस्तार जल्द कई भाषाओं और अलग-अलग रीजन के लोगों तक होगा। Google के इस नए फीचर की शुरुआत अमेरिका से की गई है। लेकिन जल्द ही इसे दुनिया के बाकी देशों में लागू किया जाएगा। 

बता दें कि Google पर लाखों की तादात में इमेज मौजूद हैं। ऐसे में उनके बारे में डिटेल हासिल करने में काफी वक्त की बर्बादी होती है। Google के नए फीचर्स का फायदा यह होगा कि फेक न्यूज पर भी लगाम लगाई जा सकेगी। बता दें कि इंटरनेट के इस दौर में ऑनलाइन फर्जीवाड़ा काफी बढ़ गया है। इस फर्जीवाडे को अंजाम देने के लिए कई बार एडिटेड इमेज का सहारा लिया जाता है। ऐसे में सर्च इंजन Google की यह नई पहल ऑनलाइन फर्जीवाडे को रोकने में काफी कारगर साबित हो सकती है। Google के नए फीचर में फोटो की लेबलिंग की जाएगी। यह लेबल इमेज और वीडियो के वेब पेज के नीचे दिखेगा। 

Calif बेस्ड कंपनी The Mountain View इस फैक्ट चेक लेबल का इस्तेमाल कई सालों से मेन सर्च रिजल्ट में करती रही है। साथ ही वीडियो स्ट्रीमिंग साइट YouTube के सर्च रिजल्ट में भी इसका उपयोग किया जाता रहा है। Google के प्रोडक्ट मैनेजर Harris Cohen के मुताबिक दुनियाभर में फोटो और वीडियो जानकारी का अहम स्रोत हैं। लेकिन गलत विजुअल्स की वजह से अब लोगों को काफी नुकसान हो रहा है। खासकर इमेज ओरिजिन को लेकर फोटो की प्रमाणिकता पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए गूगल समेत फेसबुक और ट्विटर जैसी दिग्गज कंपनी आगे आ रही हैं। 

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस