Move to Jagran APP

Google ने शुरु की नई सर्विस, अब बोलकर सुनाएगा दिन की बड़ी खबरें

Google Assistant के लिए नया फीचर रोल आउट किया जा रहा है। इस फीचर की मदद से अब गूगल डिवाइसेज आपको न्यूज बोलकर सुनाएंगे।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 12:39 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 09:43 AM (IST)
Google ने शुरु की नई सर्विस, अब बोलकर सुनाएगा दिन की बड़ी खबरें
Google ने शुरु की नई सर्विस, अब बोलकर सुनाएगा दिन की बड़ी खबरें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेंस Google Assistant के लिए नया फीचर रोल आउट किया जा रहा है। ये फीचर Google Assistant के साथ Your News Update को इंटिग्रेट करेगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी पर्सनलाइज्ड न्यूज फीड को सुन सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन और स्मार्ट डिवाइस के लिए इस्तेमालव होने वाले Google Assistance को कमांड देना होगा। इस सर्विस को फिलहाल अमेरिका में रोल आउट किया गया है। जिसमें कई लीडिंग अमेरिकी मीडिया हाउस और पब्लिकेशन्स के न्यूज यूजर्स सुन सकेंगे। धीरे-धीरे Google अपनी इस पर्सनलाइज्ड स्मार्ट सर्विस को अन्य देशों के लिए भी रोल आउट कर सकता है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि Google लगातार अपने Voice Assistance को अपग्रेड करता जा रहा है। इस स्मार्ट असिस्टेंस की मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कॉम्पैटिबिलिटी को Google ने पिछले कुछ सालों में काफी बेहतर किया है। पिछले दिनों भारत में आयोजित Google For India इवेंट में भी कंपनी ने Google Assistance के नए फीचर्स पेश किए थे, जिसमें ये अब कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा।

Google Maps के साथ ही हाल ही में Google Assistance को इंटिग्रेट किया गया है, इसकी मदद से अब यूजर्स को दुनिया के किसी भी कोने में रास्ता ढ़ूंढ़ने में दिक्कत नहीं होगी। Google Maps अब लोकल लैंग्वेज के सपोर्ट के साथ आएगा, जिसकी मदद से सैलानी लोकल कैब और टैक्सी ड्राइवर के पता पूछ सकेंगे। Google Assistance का ये फीचर सबसे पहले Android One या स्टॉक एंड्रॉइड वाले स्मार्टफोन्स और Google Home Devices के लिए रोल आउट किया जा सकता है। इस फीचर को बाद में अन्य यूजर्स इंटरफेस के लिए भी रोल आउट किया जा सकेगा।

इस फीचर के रोल आउट होने के बाद Google Home Mini और Google Home जैसे स्मार्ट डिवाइस अब और भी बेहतर हो जाएंगे। इस समय Google होम डिवाइसेज का सीधा मुकाबला Amazon Echo स्मार्ट डिवाइसेज से है जो Alexa सपोर्ट के साथ आता है। Google Home डिवाइसेज भी गूगल असिस्टेंस के नए फीचर्स के रोल आउट होने के बाद अपग्रेड हो जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.