Move to Jagran APP

Android यूजर्स को Google का तोहफा, शुरू की ये नई सर्विस

कई बार ऐसा होता है कि हमें एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उस दौरान हम किसी एक्सपर्ट को इस समस्या के समाधान के लिए ढ़ूंढ़ते हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 08:51 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 08:01 AM (IST)
Android यूजर्स को Google का तोहफा, शुरू की ये नई सर्विस
Android यूजर्स को Google का तोहफा, शुरू की ये नई सर्विस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google अपने ऑपरेटिंग सिस्टम Android यूजर्स के लिए नई सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा के तहत एंड्रॉइड यूजर्स अपने स्मार्टफोन हो रही समस्या का इंस्टैंट सॉल्यूशन ले सकेंगे। Google एंड्रॉइड यूजर्स ‘AndroidHelp’ हैशटैग के जरिए इस सर्विस का लाभ ले सकेंगे। Google की ये सर्विस Twitter पर उपलब्ध होगी। कई बार ऐसा होता है कि हमें एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उस दौरान हम किसी एक्सपर्ट को इस समस्या के समाधान के लिए ढ़ूंढ़ते हैं।

loksabha election banner

इस हेल्पलाइन के जरिए एंड्रॉइड यूजर्स कभी भी Google एक्सपर्ट से अपने स्मार्टफोन में आ रही समस्याओं का समाधान ले सकेंग। Reddit की एक पोस्ट से मिली जानकरी के मुताबिक, इस सेवा के जरिए यूजर्स किसी भी तरह की समस्या के लिए Google से मदद ले सकेंगे। फोन की टर्बलशूटिंग से लेकर ऑथेंटिकेशन, सिक्योरिटी आदि जैसी सर्विस के बारे में इस हैंशटैग से सहायता मिलेगी।

हालांकि, ये अभी तक साफ नहीं है कि टेक्नोलॉजी कंपनी Google किस तरह से यूजर्स को इस हैशटैग से सहायता प्रदान करेगी। Reddit की पोस्ट में इस बात के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। Google अपनी इस सर्विस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या मशीन लर्निंग का इस्तेमाल कर सकता है। ये भी साफ नहीं है कि इस हैशटैग के जरिए केवल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि Google इस समय Android, Android Auto, Wear OS, Android TV जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए डिवाइसेज में सर्विस प्रोवाइड करा रह है।

इस हैशटैग के लाइव होते ही कई यूजर्स ने इसपर अपनी क्वेरीज डाली है। हालांकि, Google के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए यूजर्स की क्वेरीज पर कोई रिप्लाई नहीं आया है। हो सकता है जल्द ही इस तरह की क्वेरीज पर Google के आधिकारिक हैंडल से कोई सॉल्यूशन आ जाए। इस समय दुनिया भर में करीब 80 प्रतिशत एंड्रॉइड यूजर्स हैं। अगर, Google की ये सर्विस प्रैक्टिकली शुरू हो जाती है तो यूजर्स को अपने डिवाइस और इसमें इस्तेमाल होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी क्वेरीज का सॉल्यूशन मिल सकेगा, जो कि यूजर्स के लिए फायदेमंद है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.