नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google के ऑपरेटिंग सिस्टम Android के अगले वर्जन में पिछले वर्जन के मुकाबले कई नए फीचर्स दिए जा सकते हैं। जैसा कि हम शुरू से देखते हुए आए हैं, Google अपने हर नए ऑपरेटिंग सिस्टम को कुछ यूजर इंटरेस्ट वाले फीचर्स के साथ लॉन्च कर रहा है। ऐसे में इस बार Google I/O 2020 में पेश होने वाले अगले Android में भी हमें कुछ यूजर इंटरेस्ट वाले मजेदार फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। Android 11 के ये फीचर्स डेवलपर्स प्रिव्यू में हाल ही में स्पॉट किए गए हैं। XDADevelopers की रिपोर्ट के मुताबिक, Google Pixel 4a सीरीज में इन फीचर्स को स्पॉट किया गया है। आइए, जानते हैं इन मजेदार फीचर्स के बारे में

Bubbles

इस फीचर को पहले Android 10 के साथ रोल आउट किया जाना था, लेकिन इसे अब Android 11 के साथ रोल आउट किया जा सकता है। इस Bubbles फीचर की मदद से यूजर इंटरफेस में आने वाले मैसेज को फ्लोटिंग Bubbles के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा। ये Google का अपना मैसेजिंग फीचर हो सकता है, जो वाट्सऐप, फेसबुक मैसेंजर या अन्य किसी मैसेजिंग ऐप में आने वाले मैसेज को आसानी से एक्सेस करने वाला बना सकता है।

Conversations

Android 11 में आने वाले इस फीचर को नोटिफिकेशन के बगल में देखा जा सकता है। मैसेजिंग ऐप में नोटिफिकेशन और कन्वर्सेशन्स दो टैब होंगे जिसमें आपके जरूरी नोटिफिकेशन को एक टैब में जबकि आपके मैसेज के जरिए हो रहे कन्वर्सेशन को दूसरे टैब में देखा जा सकेगा। कन्वर्सेशन टैब में किसी भी सोशल मीडिया या फिर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के मैसेज को देखा जा सकता है।

ऐप परमिशन

Android 11 यूजर्स को iOS की तरह ही ज्यादा बेहतर ऐप परमिशन फीचर मिल सकता है। पिछले साल पेश हुए Android 10 में भी Google ने ऐप परमिशन को पिछले सभी Android वर्जन के मुकाबले बेहतर बनाया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप परमिशन को और भी ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है, ताकि यूजर्स की निजी जानकारियां कैमरा, माइक्रोफोन्स और लोकेशन डाटा के जरिए एक्सेस न किए जा सके।

इनबिल्ट स्क्रीन रिकार्डिंग

Google ने इस फीचर को Android 10 के बीटा में रोल आउट किया था, जिसे बाद में फाइनल वर्जन में नहीं देखा गया। अब इस फीचर को Android 11 में देखा जा सकता है। हालांकि, OnePlus के OxygenOS में इस फीचर को देखा जा सकता है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस