Move to Jagran APP

Freedom 251 है एपल iPhone की नकल!

नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्स द्वारा लांच किए गए दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन Freedom 251 को लेकर इसके मेकर्स विवादों में फंस गए हैं।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2016 11:39 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2016 01:22 PM (IST)
Freedom 251 है एपल iPhone की नकल!

नोएडा की कंपनी Ringing Bells द्वारा लांच किए गए दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन Freedom 251 को लेकर इसके मेकर्स विवादों में फंस गए हैं। उन पर कॉपीराइट उल्लंघन का मामला बनता हुआ दिख रहा है। बताया जा रहा है कि एपल के iPhone की नकल की गई है।

loksabha election banner

भाजपा के वरिष्ठ सांसद मुरली मनोहर जोशी व मध्यप्रदेश के विधायक पारस सकलेचा की मौजूदगी में इस फोन को लांच किया गया। इसे मेक इन इंडिया की तर्ज पर बना बताया गया है।
हालांकि, विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार, इसमें कई खामियां मौजूद हैं। इसके साथ ही कॉपीराइट उल्लंघन का मामला भी बताया जा रहा है। इस बारे में जब Ringing Bells के प्रवक्ता से सवाल किया गया तब उसने जवाब देने से इन्कार कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वास्तव में फोन को देखा ही नहीं है।

इस फोन में जितने भी बिल्टइन एप आइकन दिख रहे हैं वह बिल्कुल एपल iPhone जैसे हैं।

Ringing Bells की वेबसाइट पर Freedom 251 की जैसी फोटो दिखाई गई है वैसा फोन बिल्कुल भी नहीं है। यह मॉडल बिल्कुल iPhone की तरह दिखता है।

अब भारत में बिना इंवाइट मिलेगा OnePlus X


मेड इन इंडिया
Freedom 251 का फ्रंट देखने में iPhone जैसा है उस पर कंपनी का नाम Adcom लिखा है। जब Adcom के बारे में गूगल सर्च किया गया तो पाया कि यह दिल्ली आधारित आईटी प्रोडक्ट आयात करने वाली कंपनी है। यह मॉडल तमाम ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे गैजेट्स 360, अमेजन, स्नैपडील और शॉपक्लूज पर करीब 4000 रुपये में दिख रहा है।
जब एडकॉम कंपनी के मार्केटिंग हेड दीपांजलि अरोरा से इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया कि मुझे कोई जानकारी ही नहीं है कि उनकी कंपनी का लोगो किसी दूसरे फोन यानी Freedom 251 में इस्तेमाल हो रहा है।


नहीं है प्री लोडेड एप
फोन के आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है कि डिवाइस में स्वच्छ भारत एप, वूमेन सेफ्टी एप, यूट्यूब,व्हाट्स एप आदि प्री लोडेड होगा। कंपनी के निदेशक मोहित गोयल ने कहा कि Freedom 251 लाखों भारतीयों को सही मायने में डिजिटल आजादी प्रदान करेगा। खास बात कि इस स्मार्टफोन के 70 फीसद पाट्र्स भारत में निर्मित हैं।

फिलहाल देश में उपलब्ध सबसे सस्ता स्मार्टफोन 1,500 रुपये के आसपास का है। Freedom 251 के आने से मोबाइल बाजार में उथल-पुथल मचने के आसार जताए जा रहे हैं। खास बात यह है कि इसकी कीमत को लेकर मोबाइल कंपनियों के संगठन इंडियन सेलुलर एसोसिएशन (आइसीए) ने चिंता जताई है।


मोबाइल हैंडसेट उद्योग का निकाय आईसीए ने 251 रुपये की कीमत वाला स्मार्टफोन पेश किये जाने पर चिंता जताते हुए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद को पत्र लिखकर मामले की गहराई में जाने का आग्रह किया है। संगठन का कहना है कि सब्सिडीयुक्त दर पर भी मोबाइल हैंडसेट की कीमत किसी भी हालत में 3,500 रुपये से कम नहीं हो सकती।
इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन (आईसीए) ने यह भी कहा कि जबतक मामले को लेकर चीजें साफ नहीं हो जाती हैंडसेट पेश किए जाने के कार्यक्रम में वरिष्ठ राजनेता और सरकारी नेतृत्व को उपस्थित होना ठीक नहीं है और उसे विवाद में नहीं पड़ना चाहिए।

ये स्मार्टफोन आपको 251 रुपये में नहीं बल्कि 291 रुपये में मिलेगा। ये जो 40 रुपये अतिरिक्त लग रहे हैं वो शिपिंग चार्ज के नाम से आपसे लिए जाएंगे। इसके साथ ही इसकी डिलीवरी के लिए भी कंपनी ने 4 महीने का समय लिया है।
अगर आपको भी इस फोन की बुकिंग करानी है तो इस वेबसाइट पर क्लिक करें.. http://www.freedom251.com/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.