Move to Jagran APP

वंचित वर्गों को सशक्त बनाने और रोजगार सृजन में मदद कर रहा है Flipkart

Flipkart Samarth ने स्थानीय कारीगरों बुनकरों शिल्पकारों और SMB को ई-कॉमर्स में लाने के लिए कई राज्य विभागों गैर सरकारी संगठनों और स्वयं सहायता समूहों के साथ भागीदारी की है। ये साझेदारी स्थानीय समुदायों को एक नई ताकत देगी और उनके उत्पादों को राष्ट्रीय बाजार में लाएगी।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 12:14 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 06:04 AM (IST)
वंचित वर्गों को सशक्त बनाने और रोजगार सृजन में मदद कर रहा है Flipkart
Photo Credit - Flipkart Samarth File Photo

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। समाज के वंचित वर्गों को सशक्त बनाने के लिए Flipkart ने खुद को समर्पित किया है और लगातार इस क्षेत्र में निवेश भी कर रहा है। अपनी Samarth पहल के जरिए यह कारीगरों के विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक देशव्यापी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। इससे कारीगरों को नेशनवाइड विजिबिलिटी मिलती है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय स्तर पर स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस और प्लेटफॉर्म के रूप में Flipkart पिछले कई सालों से अनगिनत लोगों को अपनी आय बढ़ाने और आत्मनिर्भर बनने का अवसर देता आया है। ये प्रेरक कारक स्थानीय समुदाय और राज्य की भलाई के लिए एक शक्ति साबित हुए हैं।

Flipkart Samarth ने स्थानीय कारीगरों, बुनकरों, शिल्पकारों और SMB को ई-कॉमर्स में लाने के लिए कई राज्य विभागों, गैर सरकारी संगठनों और स्वयं सहायता समूहों के साथ भागीदारी की है। ये साझेदारी स्थानीय समुदायों को एक नई ताकत देगी और उनके उत्पादों को राष्ट्रीय बाजार में लाएगी।

Atypical Advantage का सहयोग

Vineet Saraiwala दृश्य अक्षमता के शिकार हैं। हालांकि, इससे Atypical Advantage बनाने के उनके विजन पर कोई असर नहीं हुआ है। यह विकलांग व्यक्तियों के लिए प्रतिभा दिखाने और रोजगार खोजने का राष्ट्रव्यापी मंच है। यह भारत का सबसे बड़ा समावेशी मंच है, जहां आजीविका उत्पन्न करने, विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने और प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है।

जुलाई, 2021 में Atypical Advantage ने Flipkart Samarth के साथ हाथ मिलाया। इस सहयोग ने Atypical Advantage को देश भर में सैकड़ों विकलांग कलाकारों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों और पूरी श्रृंखला के उत्पादों को बेचने का मौका दिया। यहां कोई भी परफॉर्म करने वाले कलाकारों को काम पर रख सकता है और यहां तक कि साइट पर 15 विभिन्न श्रेणियों में उपलब्ध कलाकृतियों को भी खरीद सकता है।

Atypical Advantage अब Flipkart सेलर है। इनकी संयुक्त ताकत ने बड़ी संख्या में विकलांग लोगों के जीवन को बेहतर बनाया है और उनके उत्पादों के लिए एक बड़ा बाजार देने के साथ-साथ एक स्थिर आय व एक उज्जवल भविष्य देने में मदद की है।

जरूरतमंदों की मदद करने वाला Flipkart सेलर

हरियाणा के हिसार में रहने वाले मोहित अरोड़ा की कंपनी, श्री राधे ट्रेडिंग कंपनी, ईंट और मोर्टार स्टोर के रूप में शुरू हुई, जो बाद में सैनिटाइजर, साबुन और शैंपू जैसे आवश्यक उत्पाद बेचने लगी। चार साल पहले कंपनी ने Flipkart के जरिए अपने उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री शुरू की थी। COVID-19 की चपेट में आने तक कंपनी अच्छा कर रही थी। लेकिन महामारी की वजह से ऑपरेशन और कर्मचारियों की संख्या को कम करना पड़ा।

फिर Flipkart की एंट्री हुई। उन्होंने मोहित को प्रोडक्ट लिस्टिंग के विस्तार के लिए सलाह दी, जिसमें मास्क जैसी अधिक आवश्यक चीजों को शामिल किया गया। इस तरह आवश्यक वस्तुओं के लिए उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने लगी। इससे सामान्य से कई गुना अधिक ऑर्डर मिले और व्यापार में वृद्धि हुई। मोहित ने अपने बढ़ते हुए बिजनेस को देखते हुए कंपनी में धीरे-धीरे कर्मचारियों को बढ़ाना शुरू कर दिया। उधर Flipkart में कंपनी के खाता प्रबंधक ने एक स्मूथ ट्रांजिशन और व्यापार निरंतरता सुनिश्चित की।

इसके अलावा मोहित और उनके परिवार ने यह सुनिश्चित करने के लिए वो सब कुछ किया जिससे कि उनके समुदाय से कोई समझौता ना हो। महामारी जब चरम पर थी, उस दौरान उन्होंने और उनके परिवार ने अपने क्षेत्र में जरूरतमंद लोगों को सैनिटाइजर और भोजन के पैकेट वितरित किए।

पायलट, चेंजमेकर और Flipkart पार्टनर

अगर आप 33 साल से पायलट हैं और वाइड-बॉडी जेट की दुनिया की पहली महिला कमांडर हैं, तो आप उस ऊंचाई से एक विजन और पर्सपेक्टिव विकसित करते हैं। ऐसी है कैप्टन इंद्राणी सिंह की कहानी। हालांकि, ये जिंदगी आसमान के इस अग्रणी के लिए पर्याप्त नहीं थी, वो और भी कुछ करना चाहती थी।

इंद्राणी सिंह ने लिटरेसी इंडिया की स्थापना की, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है और वंचित बच्चों व महिलाओं को शिक्षित करता है। उन्होंने बच्चों के साथ काम करना शुरू किया और फिर उनकी माताओं के व्यवहार में परिवर्तन लाए। विचार और लक्ष्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए सशक्त बनाना था। लिटरेसी इंडिया केवल पढ़ने और लिखने के बारे में नहीं है। यह शिल्प सीखने, जैविक खेती, रसोई बागवानी, ब्यूटीशियन कोर्स और कई अन्य विषयों के बारे में भी है।

Flipkart की पूरी कोशिश रहती है कि लिटरेसी इंडिया के सदस्यों के पास अपने ऑनलाइन उत्पादों के एक्सेस के लिए एक पैन इंडिया बेस हो। इंद्राणी कहती हैं, 'Flipkart के साथ हमें लगता है कि हम परवाह कर रहे हैं। 'Flipkart हमारे उत्पादों को बेचने में मदद करता है, प्रोडक्ट प्रमोशन पर ध्यान देता है, ट्रेंडिंग उत्पादों की सूचना देता है और प्रोडक्ट लिस्टिंग में विविधता लाता है।

अंत में, कैप्टन इंद्राणी सिंह कहती हैं, 'जब से हमने 2019 में Flipkart Samarth के साथ हाथ मिलाया है, हमने बिक्री में जबरदस्त वृद्धि देखी है। इस तरह हम उस समुदाय के जीवन में सकारात्मक प्रभाव देख रहे हैं जिसे हम ऊपर उठाने की कोशिश कर रहे हैं!'

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.