नई दिल्ली(टेक डेस्क)। बिगबैंग थ्योरी के बारे में तो आप शायद जानते ही होंगे। हमारा संसार, आकाश गंगाएं, सौरमंडल और सारे ग्रह Big Bang के कारण अपने अस्तित्वा में हैं। सालों से वैज्ञानिक यही मानते और बताते चले आ रहे हैं कि इस संसार में सबसे पहले बिगबैंग हुआ और उसके कारण ही पूरे ब्रह्मांड का उदय हुआ। अब दुनिया के फेमस वैज्ञानिक स्टीेफन हॉकिंग ने वो राज खोला है, जिसे पूरी दुनिया बरसों से जानता चाहती है। स्टीजफन हॉकिंग ने हाल ही में बिगबैंग के पहले के संसार के बारे में कुछ ऐसा बताया है, जिसे जानकर विज्ञान भी अचंभित है।

बिगबैंग के पहले क्याज था संसार में? स्टीगफन हॉकिंग ने किया खुलासा: आज से करीब 13.8 अरब साल पहले ब्रह्मांड बहुत छोटे से आकार से बढ़ना शुरु हुआ था। फिर बहुत ज्याेदा तापमान और फोर्स के दम पर इसका आकार बढ़ना शुरु हुआ। इसके बाद अणुओं को आपस में मिलना शुरु हुआ। पहले उनका आकार बहुत बढ़ा और फिर उनका विघटन शुरु हुआ, जिससे तमाम तारा मंडल, ग्रह और आकाश गंगाएं अस्तित्वफ में आईं। यही बिगबैंग था, जिससे हमारा संसार बना और आजतक ब्रह्मांड का आकार धीरे धीरे बढ़ रहा है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक ब्रह्मांड के बारे में यही जानते हैं, लेकिन इस बिगबैंग के पहले क्या था या कहें कि दुनिया कैसी थी, इस पर अब तक वैज्ञानिक कुछ खास नहीं जान सके हैं और इस पर वैज्ञानिकों की बहस का कोई रिजल्टि नहीं निकल पाया है। इसी बीच वर्ल्डज फेमस वैज्ञानिक स्टीकफन हॉकिंग ने टीवी शो StarTalk पर खुलासा करते हुए बताया है कि बिगबैंग के पहले आखिर क्यास हुआ करता था।

क्या बताया स्टीफन हॉकिंग ने: वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने इस शो के होस्टआ और एस्ट्रो फिजीसिस्टो नील डिग्रास से बात करते हुए बताया कि बिगबैंग के पहले क्या था, इस बारे में मेरा यह कहना है कि वो जितना आसान था उतना ही ज्यािदा कॉम्लेे क्सो था, क्योंयकि वास्तिव में बिगबैंग से पहले कुछ नहीं था। हॉकिंग ने कहा कि एल्ब्र्ट आइंसटाइन की जनरल थ्योशरी ऑफ रिलेटीविटी के अनुसार स्पेहस और टाइम ने साथ मिलकर दुनिया में स्पेटस और समय का कभी न रुकने वाला चक्र बनाया है, लेकिन सच में वो बिल्कु ल सपाट नहीं है बल्कि ऊर्जा और भौतिक पदार्थ के दबाव के कारण ये आपस में घूमा हुआ है। यहीं वजह है कि इसे समझ पाना आसान नहीं है।

स्टीसफन हॉकिंग ने बताया, बिगबैंग के पहले 'समय' का भी अस्तित्व नहीं था: बिगबैंग के पहले की दुनिया को लेकर स्टी फन हॉकिंग ने एक काफी नया विचार इस रखा है जो चौंकाने वाला है। उनका कहना है कि बिगबैंग के पहले टाइम यानि समय का भी कोई अस्तित्वख नहीं था। वो कहते हैं कि Einstein के सिद्धांत के मुताबिक ब्रह्मांड की उत्प्त्ति के समय संसार में मौजूद सभी भौतिक पदार्थ और ऊॅर्जा बहुत ही छोटी जगहों पर केंद्रित थी, लेकिन उनकी यह थ्यो्री बिगबैंग के पहले और बाद की कंडीशन के बीच कोई गणितीय लिंक नहीं बताती।

स्टीहफन हॉकिंग की थ्यो रीज दुनिया के लिए अचंभा: वैसे तो स्टीटफन हॉकिंग हमारी दुनिया और हमारे भविष्या के बारे में इससे पहले भी बहुत कुछ बता चुके हैं। जैसे कि उनका मानना है कि कोई भी एलियन प्रजाति हम इसांनो को खत्मब नहीं करेंगे, बल्कि विज्ञान द्वारा बनाया गया आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस ही धरती पर हम इसांनों को रिप्ले स कर देगा। उनका तो यह भी कहना है कि इंसानों जल्दीं से जल्दीर इस धरती को छोड़ देना चाहिए। स्टी।फन हॉकिंग के लॉजिक्सा भले ही कई बार आम लोगों को समझ नहीं आते हैं, लेकिन वैज्ञानिक उनके दिमाग का लोहा मानते हैं।

यह भी पढ़ें:

इंटेक्स ने रिलायंस जियो के साथ 4G स्मार्टफोन्स पर फुटबॉल ऑफर देने के लिए की साझेदारी

अब 31 मार्च तक नहीं कराना होगा आधार से मोबाइल नंबर लिंक, समझिए पूरा प्रोसेस

दुनिया का सबसे छोटा मिनी पीसी Liva Q भारत में 13500 रुपये में लॉन्च, पढ़ें डिटेल्स

ई कॉमर्स वेबसाइट पर चल रही मोबाइल सेल, पढ़ें सभी ऑफर्स की डिटेल्स

हॉनर 9 लाइट vs शाओमी रेडमी नोट 5: जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

Posted By: Sakshi Pandya